बाल श्रम पर सख्ती से प्रतिबंध लगाएँ.. जिला टॉस्कफोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, August 1, 2022

बाल श्रम पर सख्ती से प्रतिबंध लगाएँ.. जिला टॉस्कफोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

मण्डला 1 अगस्त 2022






            जिला टॉस्कफोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि बाल श्रमिकों को चिन्हित करें, उन्हें बालश्रम से मुक्त कर शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ें। बालश्रम पर सख्ती से प्रतिबंध लगाएं। उन्होंने कहा कि जिले के औद्योगिक इकाईयाँ, व्यापारिक प्रतिष्ठान में काम करने वाले बच्चों का चिन्हांकन करें तथा नियमानुसार उनका रेस्क्यू करें। कलेक्टर ने कहा कि गुम होने वाले बच्चों के लिए चलाए जाने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू किए जाने वाले बच्चों के पुर्नवास की कार्यवाही भी करें।

            कलेक्टर ने कहा कि जिले एवं प्रदेश के बाहर जाने वाले बच्चों की बालश्रम से जुड़ी जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस की सहायता लें। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बालश्रम को रोकने के लिए बनाए जाने वाले नियमों एवं दिशा-निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि विकासखंड स्तर पर होने वाली बैठकों, 15 अगस्त को होने वाले विशेष ग्राम सभाओं, शिक्षकों की बैठकों में बालश्रम से जुड़े कानूनों के बारे में जानकारी प्रसारित करें। उन्होंने मवई, घुघरी एवं बीजाडांडी क्षेत्र में विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे अभिभावक जिनके बच्चे बाहर गए हैं उनसे संपर्क कर भी बच्चों की गतिविधियों एवं बालश्रम से जुड़ी जानकारी दें। साथ ही ऐसे क्षेत्र जहां से अधिक संख्या में बच्चे लापता हैं उन क्षेत्रों में सेमीनार करते हुए नियमों एवं प्रावधानों की जानकारी दें।


No comments:

Post a Comment