खांसी की समस्‍या को छूमंतर कर देगा यह एक उपाय, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, July 21, 2022

खांसी की समस्‍या को छूमंतर कर देगा यह एक उपाय, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

  



रेवांचल टाईम्स:बारिश (rain) में सर्दी-खांसी बहुत परेशान करती है. जुकाम को रोकने के बाद कफ और खांसी परेशान करती है. ऐसे में दवाओं से कई बार इतना असर नहीं होता है जितना घरेलू उपाय करते हैं. अगर आपको खांसी बहुत ज्यादा हो रही है तो आप लौंग (cloves) का उपयोग कर सकते हैं. लौंग में शहद (Honey) मिलाकर खाने से खांसी में बहुत आराम मिलता है. आप बच्चों को सुबह शाम और दोपहर लौंग और शहद खिला सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे बनाएं शदह और लौंग(honey and cloves) और कैसे करें इसका सेवन.

खांसी में खाएं शहद और लौंग
खांसी होने पर आप बच्चे को शहद और लौंग खिलाएं. इसके लिए 7-8 लौंग लेकर तवे पर हल्का गर्म कर लें. हल्का ठंडा होने पर लौंग को बारीक पीस लें. अब इसे किसी कटोरी में डालकर इसमें 3-4 चम्मच शहद डाल दें. अब इसे हल्का गरम कर लें. अब आप इसे सुबह, शाम और दोपहर एक-एक चम्मच खाएं. इससे खांसी में तुंरत आराम मिलेगा. आप सिर्फ 1-2 दिन इसे पीएं इससे गले में बहुत रिलीफ मिलेगा.

लौंग के फायदे
1- लौंग में ऐसे कई तत्व होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं. इससे गठिया जैसे बीमारी दूर होती है.

2- लौंग में यूजेनॉल एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें पाए जाने वाले फी रेडिकल्स हार्ट, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

3- लौंग खाने से पेट के अल्सर का खतरा कम होता है. ये पेट की परत की रक्षा करते हैं. लौंग बलगम को गाढ़ा करता है जिससे अल्सर का खतरा कम हो जाता है.

4- लौंग खाने से पेट फूलने और गैस की समस्या कम होती है. यह पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते है.

5- माउथ हेल्थ में सुधार के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं. लौंग मसूड़ों की बीमारियों, प्लाक या बायोफिल्म की बीमारी को दूर करता है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारियां सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

No comments:

Post a Comment