शासन के रचनात्मक कार्यो में,महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का सहयोग लिया जाये... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, July 23, 2022

शासन के रचनात्मक कार्यो में,महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का सहयोग लिया जाये...


रेवांचल टाईम्स - अंकुर अभियान, हर-घर तिरंगा और गौरव दिवस जैसे आयोजन सफलता पूर्वक सम्पन्न करायें 

मुरैना 22 जुलाई 2022/ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने दोनों संभागों के कलेक्टरों को निर्देश दिये है कि वे शासन के रचनात्मक कार्यो जैसे शिकायतां का  आपसी समझौतों के आधार पर निराकरण कराना, अंकुर अभियान के तहत व्यापक पौधरोपण कराना, हर घर तिरंगा के लिये समुदायों सहित विद्यालय, महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को प्रेरित कर उनका सहयोग लिया जाये। कॉलेज के छात्र विकास कार्यो के लिये गांव गोद ले सकते है। सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक कैसे पहुंचाये, यह कार्य महाविद्यालयीन छात्र बखूबी कर सकते है। यह प्रयास सभी कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों में करना है। चंबल कमिश्नर श्री सक्सेना शुक्रवार की सुबह वर्चुअल मीटिंग के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग के 8 जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉलेजों के विद्यार्थियों को अगर हम इन कार्यो के लिये प्रेरित करेंगे, तो उनका सरकारी क्षेत्र में अनुभव बढ़ेगा एवं उनमें एक्सप्रोजर बढ़ेगा।    

हर-घर तिरंगा अभियान में चर्चा करते हुये कमिश्नर ने कहा कि झण्डों की मंगाने के लिये केन्द्र एवं राज्य शासन के संस्कृति विभाग की मेडम शिल्पा गुप्ता से आज ही बात कर लें। ग्राम पंचायतों को कुछ पैसा भी दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सभी लोगों को जोड़ते हुये स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत जोड़े। एन.एस.एस. के विद्यार्थियों का शुरू से ही समाजसेवा का मकसद रहा है।  

कमिश्नर ने अंकुर अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जो लक्ष्य दिया गया है, उसके अनुरूप पौधरोपण हो जाये। लोगों के पंजीयन के लिये अभियान चलायें, पौधरोपण का फोटो वायुदूप एप पर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि चुनाव के कारण कुछ कार्यो में ब्रेक लग गया था, लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है। हम अपने कार्या में जुड़कर शासन के मकसद को पूरा करें। उन्होंने गौरव दिवस की तैयारियों पर भी विस्तार से दिशा-निर्देश दिये। 

कमिश्नर ने कलेक्टरों से कहा कि कहीं पर किसानों को खाद, बीज की समस्या नहीं रहे। जहां कालाबाजारी हो, वहां कड़ी कार्रवाही की जाये। मिश मैनेजमेन्ट नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना में बनाये गये तालावों का भौतिक सत्यापन कर लें। ग्राम पंचायत पेपर लेस हो, इसके लिये सभी ग्राम पंचायत ई-कम्प्यूराइज्ड को बढ़ावा दिया जाये। 

वर्चुअल बैठक में कलेक्टर श्री बी.कार्तिकेयन ने बताया कि अंकुर अभियान और हर घर तिरंगा अभियान में लगातार काम चल रहे है। अमृत सरोवर तालाव तैयार हो चुके है। खाद, बीज अभी को उपलब्ध है, लेकिन अगर समय पर रैक नहीं लगी तो अगस्त में परेशानी हो सकती है। किसानों ने सरसों का बीज अभी से प्राप्त करना शुरू कर दिया है।   

भिण्ड कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने बताया कि 10 अमृत सरोवर पूर्ण हो चुके है। आगे के तालावों का पूरा करने के लिये बैठक ली जा चुकी है। खाद, बीज का कहीं कोई इश्यू नहीं है। आपके निर्देशों के अनुरूप कॉलेज के छात्र-छात्राओं को शासन के रचनात्मक कार्यो को करने के लिये प्रेरित करेंगे।  

श्योपुर कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के लिये कलेक्शन करने का शुरू कर दिया। समझौता के लिये फिर से कैम्प लगाने की शुरूआत हो रही है। अमृत सरोवर तालावों के साइड़ों पर प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। खाद, बीज की कहीं कोई कमी नहीं है।

No comments:

Post a Comment