विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार संकल्पित - फग्गन सिंह कुलस्ते - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, July 30, 2022

विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार संकल्पित - फग्गन सिंह कुलस्ते

 




बिजली महोत्सव के तहत उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्यकार्यक्रम संपन्न

 

मण्डला 30 जुलाई 2022

            आजादी के अमृत महोत्सवके अंतर्गत ऊर्जा क्षेत्र में भारत सरकार एवं प्रदेश सरकारों द्वारा विगत वर्षों में किए गए कार्य और उपलब्धियों को याद करने और उसमें योगदान करने वाले सभी सहभागी लोगों को सम्मानित करने के उद्देश्य से उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम बिजली महोत्सव के माध्यम से नगर पालिका टाउनहॉल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, पूर्व सांसद राज्यसभा संपतिया उईके, विधायक मंडला श्री देवसिंह सैयाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संजय कुशराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर हर्षिका सिंह, पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, अधीक्षण यंत्री श्री सोनवाने, कार्यपालन यंत्री श्री बिसेन, एनटीपीसी गाडरवारा से सीजीएम श्री मिश्रा, श्री श्रीखंडे एवं श्री सोनी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

            इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि प्रदेश एवं केन्द्र की वर्तमान सरकार विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए संकल्पित है। हर गांव-हर टोला-हर परिवार तक विद्युत उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंडला जिले के 900 ग्रामों में शतप्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है। 346 गांवों में तेजी से कार्य चल रहा है जिनमें जल्द ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। जिले के 82 वनग्रामों में भी विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। श्री कुलस्ते ने अपने संबोधन में विभिन्न योजनाओं के तहत किए गए विद्युतीकरण कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संजय कुशराम ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में सराहनीय कार्य हुए हैं। विद्युत की उत्पादकता और आपूर्ति भी लगातार बढ़ रही है जो अच्छे संकेत हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से सौरऊर्जा सहित विद्युत के अन्य विकल्पों पर भी अनुकरणीय कार्य कर रही है।

            इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में कार्यपालन यंत्री श्री शरद बिसेन ने अपने प्रतिवेदन में विभाग द्वारा किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 24 करोड़ की लागत से 700 गांव का विद्युतीकरण किया गया। नगर पालिका क्षेत्र मंडला, बिछिया, नैनपुर, निवास एवं बम्हनी बंजर क्षेत्र अंतर्गत शहरी क्षेत्रों का विद्युत सुदृढ़ीकरण का कार्य लगभग 32 करोड की लागत से किया गया। सौभाग्य योजना के तहत 34 हजार से अधिक विद्युत विहीन परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन दिए गए, साथ ही 64 करोड़ की लागत लगाकर 11 केवी लाइन निम्न दाब लाइन एवं लगभग 800 ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए जिसके कारण मंडला जिले के विद्युतीकरण का प्रतिशत लगभग 95 प्रतिशत से अधिक है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना के हितग्राहियों से सीधा संवाद किया गया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में ऊर्जा के महत्व नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा में भविष्य की संभावनाओं एवं पर्यावरण के संदर्भ में ऊर्जा को लेकर अपने विचार रखे। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा बैगा आदिवासी नृत्य एवं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालन यंत्री मंडला श्री बिसेन द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment