’हर घर तिरंगा’ अभियान में मध्यप्रदेश को तिरंगामय बनाने नवाचार करें कलेक्टर - श्री चौहान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, July 31, 2022

’हर घर तिरंगा’ अभियान में मध्यप्रदेश को तिरंगामय बनाने नवाचार करें कलेक्टर - श्री चौहान

 




मुख्यमंत्री ने वीसी में की अंकुर अभियान की भी समीक्षा

 

मण्डला 31 जुलाई 2022

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 31 जुलाई को प्रदेश के सभी कलेक्टर्स की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। बैठक में उन्होंने हर घर तिरंगाअभियान एवं अंकुर अभियान की विस्तृत समीक्षा की। हर घर तिरंगाअभियान की समीक्षा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि आजादी के अमृत उत्सव के अंतर्गत 75वे वर्ष के आयोजन में हर घर तिरंगाअभियान के तहत मध्यप्रदेश को तिरंगामय बनाया जाए। सभी कलेक्टर अभियान को जन आंदोलन बनाने नवाचार करें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन वृहद स्तर पर प्रभातफेरी, नुक्कड़-नाटक, भजन मंडलियों, कवि सम्मेलन, विविध प्रतियोगिताएं, खेल गतिविधियां, बच्चों के कार्यक्रम आदि का आयोजन करें तथा हर घर, हर वर्ग, हर व्यक्तितक इस अभियान की जानकारी पहुंचाएं एवं उन्हें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने प्रेरित करें। एनआईसी कक्ष में कलेक्टर हर्षिका सिंह, एसपी यशपाल सिंह राजपूत, एडीएम मीना मसराम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

            मुख्यमंत्री ने हर घर तिरंगाअभियान को जन आंदोलन बनाने जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, शासकीय एवं निजी संस्थाओं, स्व-सहायता समूहों, धर्मगुरूओं, खिलाड़ी एवं प्रतिष्ठित व्यक्तियों का सहयोग लें। उन्होंने कलेक्टर्स को उक्त सभी वर्गों के सहयोग के लिए उनसे बातचीत करने के निर्देश दिए। श्री चौहान ने कहा कि हर वर्ग अपने स्तर पर भी हर घर तिरंगाअभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित कर सकता है। जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक के प्रत्येक व्यक्ति को इस कार्यक्रम से जुड़े, इस कार्यक्रम की जानकारी दें तथा सभी को अपने घर, अपने दुकान, अपने वाहन, अपने परिसरों में झंडा लगाने प्रेरित करें।

 

कलेक्टर से लेकर कोटवार तक सक्रियता से जुड़ें

 

            श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि हर घर तिरंगाअभियान के अंतर्गत प्रत्येक विभाग को जिम्मेदारी दें। हर विभाग अपने स्तर पर अभियान की सफलता के लिए सक्रिय सहयोग दें। कलेक्टर से लेकर कोटवार तक हर स्तर के अधिकारी एवं कर्मचारी अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें एवं जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने जिले के मीडिया प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि अपने जिले के नवाचारों को इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया में ज्यादा से ज्यादा स्थान दें एवं स्वयं सपरिवार सहित अभियान में हिस्सा लें।

 

अंकुर अभियान की समीक्षा

 

            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंकुर अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना अब जनआंदोलन बन गया है। प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन के विशेष अवसरों पर कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं। उन्होंने एनजीओ, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि से कहा है कि हरियाली महोत्सव के दौरान भी अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाएं तथा उसकी समुचित देखभाल भी करें। श्री चौहान ने कहा कि सभी पेड़ लगाने के बाद वायुदूत ऐप पर अपनी फोटो अपलोड भी करें। उन्होंने अंकुर अभियान के तहत जिलेवार प्रगति तथा हरियाली महोत्सव के दौरान पौधारोपण की आंकड़ेवार समीक्षा की।

No comments:

Post a Comment