Alert! अगर खाते हैं एल्युमीनियम फॉयल पेपर में पैक खाना तो हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां! - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, July 22, 2022

Alert! अगर खाते हैं एल्युमीनियम फॉयल पेपर में पैक खाना तो हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!



रेवांचल टाईम्स:आप जब ऑफिस जाते होंगे तो टिफिन लेकर जाते होंगे। बच्चे भी स्कूल में लंच के लिए टिफिन लेकर जाते हैं। वहीं आजकल एल्युमीनियम फॉयल पेपर में खाना पैक करने के लिए ट्रेंड है। घर में भी लोग एल्युमीनियम फॉयल पेपर में ही खाना पैक करते हैं। हालांकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि एल्युमीनियम फॉयल पेपर में पैक्ड चीजे खाने से दिल रोगों और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का होने का खतरा रहता है।

हड्डियां हो सकती हैं कमजोर
रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च में पता चला है कि जब हम गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक करते हैं तो एल्युमीनियम फॉयल पेपर में मौजूद खतरनाक तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते हैं। जो आपके शरीर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। एल्युमिनियम फॉयल पेपर इस्तेमाल करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। इसमें मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है।

सांस की समस्या, कैंसर का खतरा
रिपोर्ट के अनुसार, फॉयल पेपर में खाना पैक करने से उसमें मौजूद तत्व आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो सकता है, जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने जैसी समस्याओं का खतरा हो सकता है। साथ ही एल्युमिनियम फॉयल पेपर में कुछ तत्व ऐसे होते हैं, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा होता है।

अल्जाइमर और डिमनेशियां
एल्युमिनियम फॉयल पेपर में खाना पैक करने से अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि हाई इनटेक अल्जाइमर की वजह बन सकता है। ज्यादा एल्युमिनियम फॉल पेपर के इस्तेमाल करने से ब्रेन सेल्स की ग्रोध रेट घटती है।



इन बातों का रखें ध्यान
फॉयल पेपर यूज करते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इसमें बहुत अधिक गर्म खाना पैक करने से बचें। हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि अच्छे क्वालिटी के एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें। फॉयल पेपर में एसिटिक चीजों को रखने से बचें। खट्टे और मसालेदार फलों को इसमें रखने से बचें।

No comments:

Post a Comment