11 से 17 अगस्त जिले भर में मनाया जाएगा ’हर घर तिरंगा’ अभियान कलेक्टर ने संबंधित विभागों की ली बैठक - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, July 11, 2022

11 से 17 अगस्त जिले भर में मनाया जाएगा ’हर घर तिरंगा’ अभियान कलेक्टर ने संबंधित विभागों की ली बैठक

 




 

मण्डला 11 जुलाई 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना भवन में हर-घर तिरंगाअभियान के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि 11 से 17 अगस्त तक प्रदेश के साथ-साथ जिले भर में भी हर घर तिरंगाअभियान का सघन स्तर पर आयोजन किया जाएगा। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ को हर घर तिरंगाअभियान के तहत नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर समस्त ग्राम पंचायत, सरकारी विभाग, पीडीएस दुकान, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राइवेट संस्थानों पर 11 से 17 अगस्त के दौरान ध्वजसंहिता के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ अपने क्षेत्रों के लिए आवश्यक ध्वजों की जानकारी देते हुए उनकी संख्या, निर्माण तथा वितरण के संबंध में कार्य प्रारंभ करें।

            कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक हर घर तिरंगाअभियान के बारे में जागरूकता अभियान चलाएं। इस अभियान से जुड़ने के लिए आमजनों को मोटिवेट करें। इस संबंध में विभिन्न प्रतियोगिताएं, दीवार लेखन, वॉलपेंटिंग, स्लोगन, तिरंगा रैली आदि का आयोजन करें। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई के छात्र, पीडीएस एवं सहकारी समितियों के माध्यम से भी ध्वज का निर्माण कराया जाए। उन्होंने जन अभियान परिषद को निर्देशित किया कि परिषद के माध्यम से वॉलेंटियर्स तैयार करें। उन्होंने इस सप्ताह के अंत तक अभियान के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तिरंगा वॉलिंटियर्स से अपील की है कि वे स्वेच्छा से भी इस अभियान से जुड़ें। इस अभियान से जुड़ने के लिए जन अभियान परिषद के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं तथा ग्रामीण से लेकर शहरी स्तर तक घर-घर तिरंगा अभियान के प्रचार प्रसार एवं इस मुहिम में शामिल हो सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इन वॉलिंटियर्स को सम्मानित भी किया जाएगा। कलेक्टर ने जन अभियान परिषद को वॉलेंटियर्स के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

            कलेक्टर ने कहा कि 1 से 5 अगस्त तक आवश्यक ध्वजों के निर्माण का कार्य पूरा करें। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले आजीविका समूहों को ध्वज निर्माण कार्य में संलग्न करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन स्व-सहायता समूहों को झंडा निर्माण समितियां कहा जाएगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि ध्वजसंहिता एवं राष्ट्रध्वज के सम्मान के लिए माननीय न्यायालयों एवं जारी दिशा-निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करें, ताकि अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान सुनिश्चित किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि प्लास्टिक के झंडों का निर्माण नहीं किया जाएगा। उन्होंने आमजनों से भी आग्रह किया है कि हर घर तिरंगाअभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान एवं उनके रख-रखाव का पूरा पालन करें एवं सहयोग करें। उन्होंने सभी विभागों को हर घर तिरंगाअभियान के तहत निर्धारित दायित्वों के बारे में जानकारी दी। 

No comments:

Post a Comment