MP :महिला यात्रियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब खैर नहीं, अब रेलवे स्टेशनों पर बेचा जाएगा मिर्च स्प्रे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, June 13, 2022

MP :महिला यात्रियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब खैर नहीं, अब रेलवे स्टेशनों पर बेचा जाएगा मिर्च स्प्रे



रेवांचल टाईम्स:ट्रेन में महिलाओं को अकेला पाकर उसने छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब खैर नहीं. मध्य प्रदेश सरकार ने अब ऐसे मनचलों को सबक सिखाने की तैयारी पूरी कर ली है. मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, रतलाम, ब्यावरा, मेघनगर, नीमच, शामगढ़, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी रेल्वे स्टेशन पर जीआरपी की निगरानी में अब मिर्च स्प्रे की बिक्री शुरू की जाएगी. ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही महिलाओं के साथ कई बार छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आती हैं. इनसे बचने के लिए कई बार महिलाओं के पास कुछ नहीं होता. महिलाओं की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अब उन्हें रेलवे स्टेशनों पर मिर्च स्प्रे उपलब्ध कराया जाएगा.



जीआरपी ने रेलवे स्टेशनों पर मिर्च स्प्रे बेचने के लिए वेंडरों की तलाश भी शुरू कर दी है. मिर्च स्प्रे की कीमत क्या होगी फिलहाल यह तय नहीं किया गया है, लेकिन जीआरपी के अधिकारियों का कहना है कि इसे महिलाओं को कम से कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा.



फिलहाल इन स्टेशनों पर मिलेगा मिर्च स्प्रे

पहले चरण में दस थाना रेलवे स्टेशन पर मिर्च स्प्रे बेचने की शुरुआत होगी. इसके बाद अगले चरण में महू, देवास, चंद्रावतीगंज, मक्सी, शाजापुर, नागदा को भी योजना में शामिल कर लिया जाएगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मिर्च स्प्रे के छिड़काव से आंखों में जलन होती है और आंसू आने लगते हैं. इससे सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है, नाक से पानी बहने लगता है और खांसी होने लगती है. आंखों में तेज जलन के साथ कुछ देर के लिए आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है. मिर्च स्प्रे का असर 30 से 40 मिनट तक रहता है.


जल्द शुरू होगी स्प्रे की बिक्री

अधिकारियों ने कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी जल्द ही मिर्च स्प्रे पाउडर की बिक्री रेलवे स्टेशनों पर करने जा रही है. विभाग से इसकी स्वीकृति भी मिल गई है. जल्द ही इसकी बिक्री की शुरुआत इंदौर , उज्जैन, रतलाम सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर होगी.

No comments:

Post a Comment