जबलपुर में सरकारी बिजली कंपनी का बड़ा फैसला, उपभोक्ताओं को देगी पेपरलेस बिल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, June 10, 2022

जबलपुर में सरकारी बिजली कंपनी का बड़ा फैसला, उपभोक्ताओं को देगी पेपरलेस बिल



मध्य प्रदेश के जबलपुर में सरकारी बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को पेपरलेस बिजली बिल देने की पहल की है. बिजली कंपनी ने मैनुअल सिस्टम खत्म कर दिया है और एप के माध्यम से रीडिंग अपलोड होते ही बिजली का बिल सीधे मोबाईल पर आ जायेगा. जबलपुर शहर में करीब 3 लाख बिजली के उपभोक्ता हैं, जिन्हें अब नये सिस्टम के तहत बिजली का बिल मोबाईल फोन पर प्राप्त होगा. फिलहाल पूर्वी क्षेत्र के सरकारी बिजली वितरण कंपनी के ठेका के तहत फेडको के द्वारा मीटर रीडिंग करके उपभोक्ताओं को बिजली बिल उपलब्ध कराया जाता था. ठेका के समाप्त होते ही कंपनी ने नई व्यवस्था लागू कर दी.

मैनुअल बिल भी देगी कंपनी

पेपरलेस बिजली बिल में मीटर की रीडिंग दक्षती एप के माध्यम से किया जायेगा और इसे सर्वर पर अपलोड किया जायेगा. उपभोक्ता के द्वारा दिया गये मोबाईल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से बिजली का बिल भेजा जायेगा. इस मैसेज में बिजली बिल जमा करने का लिंक दिया जायेगा , जो उपभोक्ता ऑनलाइन बिल का जमा करना चाहते हैं, वो इस लिंक से ऑनलाइन बिल जमा कर सकते हैं. बिल जनरेट होने के बाद उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिये कम से कम 10 दिन का समय दिया जाएगा. उपभोक्ता अपने बिजली का बिल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, एसएमएस, ई-मेल और कंपनी द्वारा भेजे गए लिंक पर देख सकते हैं. उपभोक्ताओं की सविधा के लिये कंपनी ने मैनुअल बिल देने की भी बात की है, जिसे स्थानीय बिजली कार्यालय पहुंच पर प्राप्त किया जा सकता है.

पुराने कर्मचारी ही करेंगे काम

जिस दक्षता एप के माध्यम से मीटर की रीडिंग की जायेगी, उसमें फेडको कंपनी के पुराने कर्मचारियों को ही रखा जायेगा. इन कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग के आधार पर रखा जायेगा. पूर्वी क्षेत्र के बिजली वितरण कंपणी के मुख्य महाप्रबंधक अरविंद चौबे के मुताबिक प्रबंध संचालक अनय द्विवेदी के निर्देश पर जबलपुर में ई-बिलिंग सिस्टम को लागू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस व्यवस्था को अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment