पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है हींग का सेवन, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदें - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, June 23, 2022

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है हींग का सेवन, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदें



नई दिल्‍ली। हींग (Asafoetida) का इस्‍तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका सेवन औषधि के रूप में कई समस्याओं के इलाज के लिए भी कर सकते हैं। हींग का सेवन पुरुषों के लिए खास फायदेमंद (beneficial) माना जाता है। नियमित रूप से हींग खाने से कई लाभ मिलेंगे। हींग में मौजूद औषधीय गुण पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) जैसी गंभीर समस्या को दूर कर सकते हैं। हींग में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार
ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) कंट्रोल करने में भी हींग का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से संतुलित मात्रा में हींग (Asafoetida) का सेवन करें। इससे फायदा मिलेगा।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर करे
पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या में हींग का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन करें। इसके अलावा खाने में इसका इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ताकत बढ़ाने में उपयोगी
पुरुषों की ताकत बढ़ाने के लिए हींग का सेवन बहुत उपयोगी होता है। रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग पाउडर या गीली हींग मिलाएं और नियमित रूप से इसका सेवन करें। हींग के साथ अदरक पाउडर (ginger powder) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कैंसर से बचेंगे
हींग का सेवन आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाएगा। नियमित रूप से हींग का सेवन शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में मददगार होते हैं।






नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



No comments:

Post a Comment