आँगनवाड़ी केन्द्रों के लिए जनसहभागिता से खिलौना, पुस्तक एवं अन्य सामग्री एकत्रीकरण कार्यक्रम - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, May 22, 2022

आँगनवाड़ी केन्द्रों के लिए जनसहभागिता से खिलौना, पुस्तक एवं अन्य सामग्री एकत्रीकरण कार्यक्रम

मण्डला 22 मई 2022


संचालक महिला एवं बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले ने समस्त कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 20 मई 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिए निर्देशानुसार सुपोशित मध्यप्रदेश की संकल्पना को साकार किए जाने के प्रयास को जन आंदोलन का स्वरूप दिया जाए। इस हेतु आंगनवाड़ी सेवाओं की गतिविधियों में सामुदायिक सहभागिता बढ़ाते हुये जन समुदाय से आंगनवाड़ी केन्द्रों हेतु खिलोनें, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री के सहयोग प्राप्त किए जाने के उद्देश्य से उनके मध्य जाकर पहल किया जाए।

इस पहल के माध्यम से मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी उद्योगपतियों, जनसमुदाय, स्वेच्छिक संगठनों, महिला स्व-सहायता समूहों एवं उनके संघों, अंत्योदय समितियों, जन अभियान परिषद, नेहरू युवा केंद्र के युवा संगठनों, कल्याणकारी संगठनों, लॉयन्स क्लब, रोटरी क्लब आदि को प्रेरित कर स्थानीय संसाधनों के माध्यम से प्रदेश के समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन में व्यापक बदलाव लाया जाए। इस पहल का मुख्य उद्देश्य जनसमुदाय को आंगनवाड़ी सेवाओं से जोड़ना तथा केंद्र पर बच्चों हेतु बाल सुलभ सामग्री कि उपलब्धता से उनके उनकी सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करना है। इस पहल के परिणाम स्वरूप स्थानीय समुदाय आंगनवाड़ी सेवाओं में अपनी सहभागिता से सुपोषित एवं स्वस्थ बचपन की दिशा में कारगर कदम उठा सकेगा।

मुख्यमंत्री 24 मई 2022 की संध्या 5:30 बजे भोपाल शहर, जिले में हाथ ठेला लेकर जन समुदाय के बीच जाकर आंगनवाड़ी केन्द्रों हेतु खिलोने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री को एकत्र करने हेतु पहल करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न स्तरों पर यथा जिला, विकासखंड, ग्राम पंचायत व शहरीवार्ड एवं ग्राम स्तर पर स्थानीय सुविधानुसार मंत्रीगण, सांसदगण, विधायकगण, जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति में स्वैच्छिक संगठनों एवं व्यापक जन-सहभागिता के साथ उक्तानुसार आयोजन कर वृहद रूप में आंगनवाड़ी केन्द्रों हेतु खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्रियों को एकत्र करने के निर्देश दिए गए हैं। विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में एकत्र हुए खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री आदि से संबन्धित आंकड़ों का संधारण प्रत्येक स्तर पर किया जाए तथा प्राप्त सामग्रियों को जिले की आंगनवाड़ियों को वितरित कर पालन प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करेंगे।

No comments:

Post a Comment