नोडल अधिकारी निर्वाचन के दायित्व को गंभीरता से पूरा करेंगे , कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, May 30, 2022

नोडल अधिकारी निर्वाचन के दायित्व को गंभीरता से पूरा करेंगे , कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश




 मण्डला 30 मई 2022

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों की योजना भवन में बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी नोडल अधिकारी अपने निर्धारित दायित्वों का अत्यंत गंभीरतापूर्वक निर्वहन सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने नियुक्ति आदेश के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए मतदाता जागरूकता गतिविधियां, टेबुलेशन, प्रचार-प्रसार, सारणीकरण विद्युत व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, मतपत्रों तथा अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की एवं जरूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां सघन स्तर पर प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर तक मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करें। मतदाता जागरूकता गतिविधियों में नवाचारों का प्रयोग करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रतियोगिता नाटक, चित्रकला, दीवार लेखन तथा अलग-अलग आयु के मतदाताओं पर फोकस करते हुए कार्य योजना बनाएं। मतदाता जागरूकता गतिविधियां प्रथम चरण के मतदान दिवस तक लगातार जारी रहे।

कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तर पर तीन मॉक पोलिंग बूथ तैयार करें। इसी प्रकार प्रत्येक विकासखंड स्तर पर एक मॉक पोलिंग बूथ बनाए। इन बूथों में मतदान संबंधी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हो तथा आदर्श स्थिति में हो। श्रीमती सिंह ने टेबुलेशन की व्यवस्थाओं पर निर्देशित किया कि सभी निर्वाचन संबंधित अधिकारी निर्वाचन दिशा-निर्देशों के हैडबुक्स पढें़। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर टेबुलेशन संबंधी व्यवस्था के लिए जरूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिला आबकारी अधिकारी, पुलिस विभाग एवं राजस्व विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए जिले में अवैध शराब बिक्री एवं परिवहन पर निर्वाचन अवधि के दौरान सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र मजबूत रखें तथा संबंधित विभागों से समन्वय कर कार्यवाही करें तथा प्रतिदिन रिपोर्ट करें। कलेक्टर ने इस दौरान सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि आम जनों की निर्वाचन संबंधी शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम बनाए। फ्लाइंग स्क्वायड तैयार रखें तथा शिकायत निवारण के लिए तुरंत रिस्पोंड करें। उन्होंने ट्रेनिंग से संबंधित चर्चा करते हुए ऐसी ट्राइबल को ब्लाकस्तर तथा जिला स्तर पर मतदान कर्मियों के अलग-अलग स्तर के ट्रेनिंग आयोजित करने के निर्देश दिए।

 कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मतदान दलों के लिए जरूरी दवाई व्यवस्थाओं का आकलन कर उपलब्ध कराए।ं इसी प्रकार संबंधित क्षेत्रों के पीएचसी एवं सीएचसी में जरूरी व्यवस्थाएं बनाएं। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ डॉ सिंह 2 एवं 3 जून को मेडिकल बोर्ड का आयोजन करें जिसमें निर्वाचन ड्यूटी के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का हवाला देने वाले व्यक्तियों की जांच हो तथा वास्तविक बीमार व्यक्तियों को निर्वाचन से छूट दें। कलेक्टर ने रूट चार्ट, मानदेय, मतपत्र मुद्रण, परिवहन, वेलफेयर मैनेजमेंट आदि के संबंध में चर्चा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मियों के लिए रात्रि रुकने की व्यवस्था करें। महिला एवं पुरुषकर्मी के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं बनाएं। इसी प्रकार भोजन, पानी आदि की जरूरी व्यवस्था का भी इंतजाम करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में शत-प्रतिशत बिजली कनेक्शन अनिवार्यतः करें। इसी प्रकार सभी मतदान केंद्रों की आवश्यक मरम्मत एवं अन्य जरूरी कार्य तत्काल पूरा करें।

No comments:

Post a Comment