घरेलू नस्खे: पान के पत्ते की तासीर क्या है? जानें इस पत्ते को चबाने के फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, May 19, 2022

घरेलू नस्खे: पान के पत्ते की तासीर क्या है? जानें इस पत्ते को चबाने के फायदे

 



रेवांचल टाईम्स:हमारे आस-पास कई ऐसी औषधियां मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से सेहत को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है. आज हम बात कर रहे हैं पान के पत्ते की. आमतौर पर पान के पत्ते का इस्तेमाल पूजा स्थल पर किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यदि पान के पत्ते को चबाकर खाया जाए तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो सकती है. जी हां, पान के पत्तों में कई पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में इसके पत्ते चबाकर खाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आज का हमारा लेख पान के पत्तों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पान के पत्ते खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

पान के पत्तों की तासीर कैसी होती है?

बता दें कि पान के पत्तों की तासीर गर्म होती है. लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. 

पान के पत्ते चबाने के फायदे

  1. पान के पत्ते के सेवन से पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है. ऐसे में नियमित रूप से पान के पत्ते का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
  2. पान के पत्ते के सेवन से मसूड़ों की सूजन को भी दूर किया जा सकता है. बता दें कि पान के पत्तों के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं.
  3. पान के पत्ते के सेवन से खांसी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं.
  4. पान के पत्ते चबाने से भूख को भी बढ़ाया जा सकता है.
  5. पान के पत्ते चबाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा यह मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से भी राहत दिला सकता है.

No comments:

Post a Comment