दिव्यांगजनों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने प्रभावी कार्यवाही करें बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, May 11, 2022

दिव्यांगजनों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने प्रभावी कार्यवाही करें बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देश

 

दिव्यांगजनों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने प्रभावी कार्यवाही करें

बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देश

 

मण्डला 11 मई 2022


                मिशन दिव्यांग उत्कर्षके संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि दिव्यांगजनों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संबंधित विभाग प्रभावी कार्यवाही करें। प्रत्येक दिव्यांगजनों को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार, एसीईओ एसएस मरावी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि मिशन दिव्यांग उत्कर्ष के तहत घर-घर सर्वे के लिए सभी तैयारियाँ समय रहते पूर्ण करें। सुनिश्चित करें कि सर्वेक्षण से कोई भी घर वंचित नहीं रहना चाहिए। सर्वेक्षण के दौरान दिव्यांग प्रमाण पत्र, यूडीआईडी, समग्र आईडी, आयुष्मान कार्ड, पात्रता पर्ची, खाद्यान्न वितरण, घर में शौचालय, दिव्यांग बच्चे का स्कूल में नामांकन, दिव्यांग परिचय पत्र, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, उपकरण की आवश्यकता, मानसिक दिव्यांग जन को लीगल गार्जियन की आवश्यकता, प्रधानमंत्री आवास का लाभ, मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड संबंधी जानकारी एकत्र करें। उन्होंने दिव्यांग महिलाओं का एसएचजी गठित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांग किसान को किसान क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करें तथा आवश्यकतानुसार बैंक से ऋण आदि दिलाने में सहयोग प्रदान करें।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि बीआरसी कार्यालयों में संचालित सुविधा केन्द्रों को सिंगल स्टॉफ सेंटर के रूप में विकसित करें। वहां के टेलीफोन नंबर सार्वजनिक करें तथा प्राप्त होने वाले आवेदनों की त्वरित निराकरण की पहल करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि जिला स्तर पर दिव्यांग स्पोर्ट्स क्लब गठित करने की कार्यवाही करें।

 

दिव्यांगजनों की स्किल मैपिंग कराएं

 

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सर्वे के दौरान दिव्यांगजनों की शैक्षणिक स्तर, क्षमता, रूचि आदि के संबंध में जानकारी एकत्र करते हुए उनकी स्किल मैपिंग करें। दिव्यांग क्या काम कर सकता है अथवा वह किस विषय का प्रशिक्षण लेना चाहता है इसकी भी जानकारी एकत्र करें। दिव्यांगजनों के कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा आदि के संबंध में भी विस्तृत रणनीति बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांगजनों को रोजगार-स्वरोजगार की संभावनाओं से अवगत कराने के लिए कार्यशाला आयोजित करें जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहकर मार्गदर्शन प्रदान करें। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिए रोजगार-स्वरोगार कैम्प आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

 

दिव्यांगजनों के लिए स्पोकन इंग्लिश की क्लास संचालित करें

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि दिव्यांगजनों के लिए इंग्लिश स्पोकन क्लास संचालित करें। इस संबंध में आरडी कॉलेज मंडला से अकादमिक सहयोग प्राप्त करें। सर्वशिक्षा अभियान के एमआरसी घर-घर संपर्क कर दिव्यांग बच्चों को अध्यापन कराएं। उन्होंने निर्देशित किया कि दिव्यांगजनों को मनेरी की औद्योगिक इकाईयाँ, कान्हा के रिसॉर्ट तथा स्थानीय व्यवसायियों के रोजगार के अवसर दिलाएं। नीट तथा जेईई कोचिंग में दिव्यांगजनों को प्राथमिकता से सम्मिलित करें। कक्षाओं में दिव्यांगजनों को अग्रिम पंक्ति में बैठाएँ। इनके लिए स्पेशल कैरियर काउंसलिंग सेशन आयोजित करें।


No comments:

Post a Comment