दो एटीएम हैकर को पुलिस ने किया गिरफ्तार - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, April 11, 2022

दो एटीएम हैकर को पुलिस ने किया गिरफ्तार



रेवांचल टाइम्स :उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के कोहड़ौर थाने के मदाफर बाजार स्थित एटीएम (ATM) से पुलिस ने दो हैकरों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से चोरी के एटीएम कार्ड सहित हथियार भी बरामद किए हैं. इस दौरान एसपी ने गिरफ्त में आए आरोपियों से एटीएम हैकिंग (ATM Hacking) का डेमो कराकर वीडियो रिकॉर्डिंग भी की. पुलिस के मुताबिक कोहड़ौर थाने के मदाफर बाजार स्थित एटीएम से दो हैकरों रोहित शुक्ल व योगेश मिश्र को पकड़ा गया है. उनके पास से चोरी के 7 एटीएम कार्ड, 2 उपकरण, 1 मोबाइल, एक तमंचा 2 कारतूस 12 बोर व 2 उपकरण जिसके द्वारा एटीएम को हैक कर पैसे निकलते थे बरामद किया गया है. इन आरोपियों से एसपी ने पहले डिवाइस का डेमो कराया और फिर सीओ सिटी अभय पांडेय की टीम के द्वारा पीएनबी के एटीएम में हैकिंग का प्रैक्टिल कराया गया जिसकी रिकार्डिंग भी की गई है.

एसपी सतपाल एंटिल ने बताया कि दोनों एटीएम से फ्रॉड कर पैसे चोरी करने का काम करते हैं. ये लोग भिन्न-भिन्न बैंक व एटीएम के पास घूमते रहते हैं, और सीधे-साधे व्यक्तियों को देखकर धोखे से उनकी मदद करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड, अपने पास रखे डिवाइस की मदद से स्कैन कर लेते हैं व किसी न किसी बहाने से एटीएम धारक का पिन कोड देख लेते हैं. इसके बाद आरोपी एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं व पहले से देखे पिन कोड का प्रयोग कर किसी भी एटीएम बूथ से पैसा निकाल लेते हैं. एसपी ने बताया कि आरोपी उपकरण को एटीएम के पैसे निकलने वाली जगह पर अंदर की तरफ सेट कर देते हैं. जब कोई व्यक्ति अपने एटीएम से पैसा निकालता है तो इस उपकरण में बने सामने के हुक वे पैसे फंस जाते हैं. उस व्यक्ति के जाने के बाद आरोपी पैसा उपकरण की मदद से निकाल लेते थे. पकड़े गए दोनों आरोपियों के खिलाफआइपीसी की धारा 34, 419, 420, 467, 468, 471, 411 व धारा 3/25 आर्म्स एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया. वहीं गिरफ्तारी में सम्मिलित पुलिस टीम को अपर पुलिस महानिदेशक, प्रयागराज जोन के तरफ से 50 हजार का पुरस्कार घोषित किया गया है.




No comments:

Post a Comment