महिलाओं की लापरवाही दे सकती हैं ये बीमारियां - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, April 3, 2022

महिलाओं की लापरवाही दे सकती हैं ये बीमारियां



महिलाएं अपने कामों में इतना उलझी रहती हैं कि उनकों अपनी सेहत का बिलकुल ख्याल नहीं रहता हैं. ज़्यादातर महिलाओं को अगर किसी भी चीज को लेकर प्रॉब्लम होती भी हैं तो वो सोचती हैं कि घर पर आराम करने से सब ठीक हो जायेगा और फिर सोचती हैं डॉक्टर के पास क्यों ही जाना. लेकिन यह गलत हैं ऐसा करने से आपको आगे चलकर कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं. लाइफस्टाइल और खाने पीने की गलत आदतों के करण आपका शरीर किस तरह की बीमारी का शिकार हो जाए आपको पता भी नहीं होता हैं. आज हम आपको महिलाओं में होने वाली ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताएंगे जिनके सिम्टम न तो आसानी से नजर आते हैं और न ही उस बीमारी के शरीर में पनपने का एहसास होता है. (Health Diseases)साथ ही इस बात की भी जानकारी देंगे कि इन बीमारियों से बचने के लिए महिलाओं को क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए.




1. एनीमिया

आपको बता दे सबसे ज्यादा दिक्क़ते खून की कमी की वजह से होती हैं. महिलाओं में खून की कमी होना यानि एनीमिया होना होता है. ऐसे में थकान महसूस करना, कमजोरी आना, आंखों के नीचे काले धब्बे होना, नाखूनों का सफेद होना यह लक्षण शरीर में दिखने लगते हैं. इसके लिए डॉक्टर कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं.(Health Diseases)

2. हाइपरटेंशन

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर. यह प्रॉब्लम भी आज कल आम बात होती जा रही है. ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी आज कल बहुत लोगों में देखने को मिलती हैं. हाई ब्लड प्रेशर ज्यादा तनाव लेने के कारण होता है. महिलाएं इसकी ज्यादा शिकार होती हैं. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर यानी बीपी की समस्या महसूस हो तो अपना रेगुलर चेकअप करवाएं.

3. डायबिटीज़

डायबिटीज़ की प्रॉब्लम इन दिनों एक बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम के तौर पर सामने आई है. हर 10 में से 8 लोग डायबिटीज़ की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर आपका वज़न ज़्यादा है या आपको हाई बीपी की समस्या है तो सावधान हो जाएं. इसके अलावा अगर आपके परिवार में किसी को शुगर की समस्या है तो आपको विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी. ऐसी स्थिति में 30 वर्ष की आयु के बाद एक बार डायबिटीज़ का चेकअप जरूर कराएं.

4. हाई कोलेस्ट्रॉल

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी आज कल बहुत देखने को मिलती है. खान पान में मिलावटों की वजह से कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. जब खून में बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल बढ़ने लगते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में एक साल में एक बार कोलेस्ट्रोल की जांच ज़रूर करवाएं. इसके अलावा 30 वर्ष की उम्र के बाद ड्राई फ्रूट्स, तली-भुनी चीजें, मांसाहार आदि का सेवन सीमित मात्रा में करें.

5. ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर की समस्याओं के लक्षण में ब्रैस्ट अंडर आर्म्स में कोई नॉट, ब्रेस्ट की त्वचा की रंगत में बदलाव होना, निपल्स से किसी तरह का डिस्चार्ज होना, ब्रेस्ट में दर्द होना, खुजली होना आदि आते हैं. इस समस्या में महिलाओं को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है और ऐसे में डॉक्टरों का कहना हैं कि महिलाओं को हर महीने सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन कि जांच करानी चाहिए . साथ ही, महिलाओं को एमआरआई या मैमोग्राफी समय-समय पर करवा लेनी चाहिए.

No comments:

Post a Comment