गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, लेकिन ये हैं साइड इफेक्ट्स - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Sunday, April 10, 2022

गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, लेकिन ये हैं साइड इफेक्ट्स




रेवांचल टाईम्स: गर्मी का मौसम आ चुका है और सीजन में तरबूज खूब खाया जाता है. तरबूज का लगभग 90 फीसद हिस्सा पानी से भरा होता है जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. गर्भवती महिलाओं और वजन कम करने वालों को भी नियमित रूप से तरबूज खाने की सलाह दी जाती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि तरबूज एक हेल्दी और टेस्टी फल है. बावजूद इसके तरबूज की ओवरईटिंग से हमारी सेहत को बड़े नुकसान भी हो सकते हैं. साथ ही कुछ एक्सपर्ट रात के वक्त भी तरबूज ना खाने की सलाह देते हैं Also Read - बिना दवाओं के फ्री के इन नुस्खों से हमेशा के लिए दूर करें एसिडिटी की समस्या हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बहुत ज्यादा तरबूज खाने से पेट में गैस, डायरिया या सूजन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल न्यूट्रिशनिस्ट तरबूज को फ्रक्टोज की मात्रा के कारण इसे एक हाई FODMAP फूड मानते हैं. फ्रुक्टोज एक मोनोसैक्राइड या एक साधारण शुगर है जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन पेट में सूजन या फुलाव का कारण बन सकता है. इसलिए डॉक्टर इसे रात में खाने की सलाह कभी नहीं देते. तरबूज एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) फूड है. इसका अनियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो बड़ी सावधानी के साथ इसका सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला नैचुरल शुगर कंटेंट डायबिटीज रोगियों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है.

एक स्टडी के मुताबिक, अत्यधिक मात्रा में तरबूज का सेवन त्वचा के पीले-संतरी डिस्कलरेशन से जुड़ा हो सकता है जिसे लाइकोपीनिमिया कहा जाता है, जो कि कैरोटेनीमिया का ही एक प्रकार है. लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट और पिग्नेंट दोनों है जो तरबूज समेत कई फल और सब्जियों को लाल रंग देने का काम करता है. लाइकोपीन का ज्यादा मात्रा में सेवन त्वचा की रंजकता में बदलाव ला सकता है. तरबूज खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसमें नैचुरल शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि शुगर कंटेंट का अत्यधिक सेवन वेट गेन यानी मोटापे को ट्रिगर कर सकता है. हालांकि ये दिक्कत रात में डाइजेशन सिस्टम के स्लो होने पर ही हो सकती है. दिन में इसका सेवन किसी बड़े नुकसान की तरफ इशारा नहीं करता है.


No comments:

Post a Comment