खड़े होकर बोतल से पीते हैं पानी तो तुरंत सुधार लें यह आदत, शरीर में हो सकती है ये बड़ी समस्याएं - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, April 9, 2022

खड़े होकर बोतल से पीते हैं पानी तो तुरंत सुधार लें यह आदत, शरीर में हो सकती है ये बड़ी समस्याएं



स्वस्थ रहने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। वहीं गर्मी में तो पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। बता दें कि गर्मी में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, पेट दर्द, उल्टी आना और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में गर्मी में ज्यादा पानी पीना चाहिए। हालांकि आपको पानी पीने का सही तरीका भी मालूम होना चाहिए। बता दें कि आजकल ज्यादातर लोग बोतल से ही पानी पीते हैं। कई लोग बिना गिलास के खड़े होकर बोतल से एकसाथ लगातार पानी पीते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। खड़े होकर पानी पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकता है। जानते है कि खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं।

1. फेफड़ों को नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से पानी तेजी से अंदर जाता है और फूड पाइप और विंड पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है। इससे फेफड़ों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।



2. किडनी पर असर
खड़े होकर पानी पीने से आपकी किड़नी को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, इस तरह से पानी पीने से पानी बिना फिल्टर हुए प्रेशर से पेट में जाता है। इससे ब्लैडर में अशुद्धियां जम जाती हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचता है।

3.पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्या
जो लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, उन्हें पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। खड़े होकर एकसाथ ज्यादा पानी पीने से बहुत प्रेशर के साथ पानी फूड पाइप में पहुंचता है, जिससे कई बार पेट दर्द की समस्या भी होने लगती है।

4.गठिया रोग
खड़े होकर पानी पीने से गठिया और जोड़ों की दिक्कत होने का खतरा रहता है। इससे घुटनों में दर्द हो सकता है। खड़े होकर पानी पीने से हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और उन्हें नुकसान पहुंचता है। ऐसे लोगों को आगे चलकर गठिया की समस्या होने का खतरा ज्यादा रहता है।




5. बढ़ सकता है एसिड
खड़े होकर पानी पीने से एसिड का लेवल बढ़ सकता है। इससे कई बार पेट दर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप बैठकर पानी पीते हैं तो इससे एसिड धीरे-धीरे यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इसीलिए डॉक्टर्स हमेशा बैठकर पानी पीने की सलाह देते हैं।

No comments:

Post a Comment