आसान टिप्स जो पति-पत्नी के रिश्ते को बनाएंगे मजबूत - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, April 9, 2022

आसान टिप्स जो पति-पत्नी के रिश्ते को बनाएंगे मजबूत




रेवांचल टाइम्स:पति और पत्नी का रिश्ता जीवन का सबसे सुंदर रिश्ता काफी पवित्र माना जाता है, लेकिन कई बार इस रिश्ते में किसी न किसी बात को लेकर दरार पैदा हो जाती है। ऐसे में दोनों पार्टनर्स को ऐसी बातों का भरपूर ध्यान रखना चाहिए जिससे दोनों में प्यार बना रहे और रिश्ते को मजबूती मिल सके। आज हम आपको कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जिनके जरिए लाइफ पार्टनर्स की जिंदगी बेहतर गुजर सकती है।



पति और पत्नी (Husband Wives) का रिश्ता जीवन का सबसे सुंदर रिश्ता माना जाता है। जब दो अलग-अलग लोग विवाह (Marriage) के बंधन में बंध जाते हैं तब वे अपने विचार एक दूसरे के साथ साझा करते हैं, लेकिन कभी-कभी दांपत्य जीवन में जीवनसाथी (Life partner) के साथ विचार नहीं मिलते और छोटी-छोटी बातों पर अनबन और तनाव होने लगता है। कभी-कभी ऐसा घर के वास्तु दोष के कारण भी हो जाता है। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय बताए गए हैं। जिन्हें अपना कर आप भी अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली ला सकते हैं और हंसी खुशी अपने लाइफ पार्टनर के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं !


जानिए आसान टिप्‍स
वास्तु शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि बेडरूम की लाइटें बहुत तेज नहीं होनी चाहिए और बेडरूम में लगी हुई लाइट ऐसी भी ना हो कि उनका प्रकाश सीधा पलंग पर पड़े, वास्तु के अनुसार बेडरूम में पलंग पर प्रकाश हमेशा पीछे या बाईं तरफ से आना चाहिए इससे आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होता।
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बिस्तर किसी बीम के नीचे नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि बीम के नीचे बिस्तर लगे होने से रिश्तो में दूरियां बढ़ती हैं और यदि बीम के नीचे से बिस्तर हटाना संभव ना हो तो उसके नीचे बांसुरी या विंड चाइम लटका देना चाहिए इससे वास्तु दोष दूर हो जाता है।
वास्तु के अनुसार बाथरूम शयन कक्ष में नहीं होना चाहिए और यदि आपका बाथरूम शयनकक्ष में है तो उसका दरवाजा हमेशा बंद ही रखें. इसके अलावा अपने पलंग के नीचे कबाड़ या कचरे जैसे सामान गलती से भी नहीं रखना चाहिए ऐसा होने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है।
पती पत्नी के बीच नोक-झोंक होना आम बात है, लेकिन दोनों ही पार्टनर्स को चाहिए कि वे किसी बात को लेकर लंबे समय तक मनमुटाव न रखें हो सके तो मामले को बैठकर सुलझा लें ताकि आगे की जिंदगी सही चलती रहे। अगर आपको आपके पार्टनर की कोई बात या कोई आदत ठीक नहीं लगती है तो इस पर खुलकर बात करें।
अक्सर ऐसा होता है हम अपने पार्टनर से कोई बात छुपा लेते हैं और वही बात उसे किसी दूसरे से पता चलती है तो पार्टनर को बुरा लगता है अपने लाइफ पार्टनर से हर बात शेयर करें. याद रहे पार्टनर से किसी भी बात को छुपाना रिश्ते के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष में कभी भी किसी मांसाहारी जानवर, दहाड़ता हुआ शेर आदि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए इसके अलावा डूबते हुए सूरज या असहाय व्यक्तियों की तस्वीरें शयनकक्ष में नहीं होनी चाहिए इन तस्वीरों के शयनकक्ष में होने से दांपत्य जीवन पर गहरा असर पड़ता है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष की दीवारें कभी भी सफेद, लाल या चटक रंग की नहीं होनी चाहिए शयनकक्ष की दीवारें गहरे रंग की अपेक्षा हमेशा हल्के रंग की होनी चाहिए। हरा गुलाबी या आसमानी रंग सबसे अच्छा प्रभाव देता है और यह कमरे में सकारात्मक ऊर्जा भी पैदा करता है।

No comments:

Post a Comment