पेट के कीड़ो से मुक्ति दिलाएंगे ये घरेलू उपाय - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, March 10, 2022

पेट के कीड़ो से मुक्ति दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

 



रेवांचल टाईम्स:पेट में अचानक दर्द होना, भूख न लगना, गुदा के आस-पास खुजली होना, लगातार कफ बनना, उल्टी जैसी समस्या अगर आपके बच्चे को भी होती है। तो इसकी वजह पेट में कीड़े की समस्या भी हो सकती है। डॉक्टर के पास ले जाने के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से भी इस समस्या का निजात पा सकते हैं।

पपीता 

कच्चे पपीते के एक चम्मच दू ध में एक चम्मच शहद और 4 चम्मच उबला पानी मिलाकर पीने से भी कीड़े मरते हैं।

अजवायन 

अजवाय न में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। अजवायन के चूर्ण में उतनी ही मात्रा में गुड़ मिला कर गोली बना कर तीन से चार दिन तक तीन-तीन बार सेवन कर ने से पेट के कीड़े मर ते हैं।

लौंग

 कोलेरा, मलेरिया और टी बी से दूर रखने में भी लौंग मदद करता है। लौं ग को पानी में भिगोकर रखें और उसके पा नी को बच्चे को पिलाने से भी कीड़े की समस्या से राहत मिलती है।

अदरक 

इससे खाना पचाने की शक्ति बढ़ती है। सा थ ही यह एसि डिटी, पेट में इंफेक्शन व अन्य पाचक संबंधित बीमारि यों से बचाता है। बच्चों को खाली पेट अदरक का रस पिलाने से भी राहत मिलती है।

लहसुन

 पेट की समस्या दूर करने के साथ ही आंतों को साफ करने में भी लहसुन कारगर होता है। लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम खाने से भी कीड़ों की समस्या दूर होती है।

No comments:

Post a Comment