घर में शंख रखने से होते हैं ये फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, March 13, 2022

घर में शंख रखने से होते हैं ये फायदे




 रेवांचल टाइम्स:हिंदू धर्म में पूजा के दौरान शंख का विशेष महत्व है। आप सभी जानते ही होंगे कि हिन्दू घरों में पूजा के बाद शंख बजाना शुभ माना जाता है। जी दरअसल यह कहते हैं कि घर में पूजा के दौरान शंख बजाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। इसी के साथ शंख की ध्वनि शुभता को दर्शाती है। आप सभी को बता दें कि हिन्दू पूजा-पद्धति में शंख बजाया जाता है। वहीं आपने देखा होगा कि भगवान विष्णु (Lord Vishnu) जी के हाथों में भी शंख है, जिसका नाम पांचजन्य है।

इसी के साथ ब्रह्मवैवर्त पुराण में शंख के महत्व को बताते हुए कहा गया है कि शंख में जल रखने इसे छिड़कने से वातावरण शुद्ध होता है। इसी के साथ शंख धार्मिक, वैज्ञानिक रूप से स्वास्थ्य के लिए भी (Benefits Of Blowing Conch Shell) बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि वैदिक कर्म कर्मकांड के तहत पूजा-पाठ में शंख का विशेष महत्व माना गया है। जी हाँ और इसकी ध्वनि से न केवल आस-पास का वातावरण पवित्र होता है, बल्कि इसे रखने मात्र से ही तमाम तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं।

कहते हैं पूजा घर में शंख रखना बजाना युगों-युगों से चला आ रहा है। केवल पूजा-अर्चना के दौरान ही शंख का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि इसे घर पर रखने के भी कई लाभ हैं। कहते हैं शंख की उत्पत्ति सुमद्र मंथन के दौरान हुई थी और इसे घर में रखने से घर में मौजूद वास्तु दोष का नाश होता है। इसी के साथ शंख की ध्वनि शुभता को दर्शाती है।

No comments:

Post a Comment