Sunday Vrat : इस विधि से करें व्रत, होगी हर मनोकामना पूरी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Sunday, March 13, 2022

Sunday Vrat : इस विधि से करें व्रत, होगी हर मनोकामना पूरी




 रेवांचल टाइम्स:मान्यताओं के अनुसार सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी हिन्दू देवी देवताओं (Hindu Godess God) को समर्पित हैं. जिसका अपना एक अलग महत्व है. आज रविवार का दिन सूर्य देवता (Surya Devta) या सूर्य भगवान का माना जाता है. रविवार के दिन सूर्य देवता को जल अर्पित करना और व्रत (Ravivar Vrat) करना अति शुभ ( good luck)माना जाता है।



सबसे पहले सुबह( morning) जल्दी उठकर स्नान करके साफ वस्त्र धारण कर लें।

इसके बाद मंदिर(temple) में भगवान सूर्य की मूर्ति की विधि विधान से पूजा करें।

इसके लिए भगवान को स्नान कराने के बाद सुगंध(fragness), पुष्प अर्पित करें।

पूजा के बाद इस व्रत(vrat ) की कथा सुनें और दूसरों को भी सुनाएं।

कथा सुनने के बाद भगवान(god) सूर्य की धूप दीप से आरती करें।

अब एक तांबे के कलश में जल लेकर उसमें लाल फूल ( red flower)और चावल डालकर सूर्य देव के मंत्र का उच्चारण करें और सूर्य देव को जल अर्पित कर भोजन ग्रहण (dinner)कर सकते हैं।



व्रत का महत्व
रविवार को व्रत करने से इंसान का स्वास्थ्य( health) ठीक रहता है और उसकी आयु लंबी होती है।उनके जीवन(life) में सौभाग्य बढ़ता है साथ ही सारी मनोकामनाएं( wishes ) भी पूरी होती है।

व्रत के फायदे
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति लगातार 30, 12 या एक साल तक सूर्यदेव के लिए रविवार ( saturday vrat)का व्रत रखता है. उसके हर तरह के शारीरिक कष्ट(physical) मिट जाते हैं. विधि विधान से किया गया व्रत सफल होता है और भगवान सूर्य की कृपा से व्यक्ति के मान सम्मान, बुद्धि और विद्या में कई गुना अच्छआ हो है।


No comments:

Post a Comment