जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी गई आमजन की समस्यायें ...51 आवेदक पहुंचे अपनी समस्याओ को लेकर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, March 22, 2022

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी गई आमजन की समस्यायें ...51 आवेदक पहुंचे अपनी समस्याओ को लेकर





  रेवांचल टाइम्     प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 22 मार्च 2022 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। इसमें कलेक्टर डॉ विवेक कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर  शिवगोविंद मरकाम, डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक,  आयुषी जैन ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ अपनी समस्यायें लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को उनका शीघ्र निराकरण करने के दिये । आज की जनसुनवाई में कुल 51 आवेदक अपनी समस्यायें एवं शिकायतें लेकर आये थे।


       जनसुनवाई में लालबर्रा तहसील के ग्राम पाथरी का सुनील वासनिक शिकायत लेकर आया था कि ग्राम पाथरी के ही सोनू दत्त, त्रिलोक पारधी एवं ग्राम नंगाटोला के ढेलू आदिवासी एवं शैलू बोरकर ने 09 मार्च 2022 को ग्राम नंगाटोला में उससे बुरी तरह से मारपीट कर मरणासन स्थिति में छोड़ गये थे। नागपुर में उपचार के बाद उसकी स्थिति में कुछ सुधार हुआ है और अभी वह बालाघाट अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती है। इस प्रकरण में वारासिवनी थाने की पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिसके कारण हमलावरों उसे पुन: जान से मारने की धमकी दे रहे है। अत: आरोपियों पर शीघ्र कड़ी कार्यवाही की जाये।


       जनसुनवाई में किरनापुर तहसील के ग्राम बोरगांव की भुलन बाई शिकायत लेकर आयी थी कि उसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में 94 नंबर पर था। ग्राम रोजगार सहायक रामकृष्ण रिनायत द्वारा उससे 20 हजार रुपये की मांग की गई थी। लेकिन यह मांग पूरी नहीं करने के कारण आवास योजना की सूची से उसका नाम विलोपित कर दिया गया है और आवास प्लस सूची में 79 नंबर की दुर्गेश्वरी पति योगेश्वर को आवास योजना का लाभ दिया गया है। अत: ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। लांजी तहसील के ग्राम सिंगोला-नाका के ग्रामीण एवं किसान शिकायत लेकर आये थे कि उनके गांव में लगा 100 एचपी का ट्रांसफार्मर लोड अधिक होने के कारण बार-बार जल जाता है। जिससे घरेलू एवं खेती के उपयोग के लिए बिजली की समस्या हो जाती है। अत: उनके गांव के ट्रांसफार्मर को शीघ्र बदला जाये।


       जनसुनवाई में वनग्राम लौगुर की संगीता बिसेन प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए भूखंड उपलब्ध कराने की मांग लेकर आयी थी। ग्राम भरवेली का पंचायत सदस्य हरिराम गराड़े शिकायत लेकर आया था कि ग्राम पंचायत भरवेली के सचिव सेवकराम खरोले द्वारा पंचायत के लिए 02 लाख 80 हजार रुपये का कचरा वाहन क्रय किया गया है। जबकि वर्तमान बाजार भाव के अनुसार इस कचरा वाहन की कीमत लगभग 01 लाख 80 हजार रुपये है। इस प्रकार सचिव द्वारा शासकीय राशि का गबन किया गया है। सचिव द्वारा पंचायत में अन्य अनियमिततायें भी की जा रही हैं, जिसकी जांच की जाये। किरनापुर तहसील के ग्राम भालवा का कृष्णराज पटले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आया था। उसका कहना था कि उसका मकान जर्जर हो गया है जिसके कारण उसे मकान की सख्त जरूरत है। ग्राम सुसवा की उमेदलाल खोब्रागड़े भी ऐसी ही शिकायत लेकर आया था।


       ग्राम पिपरिया-भांडी का किसान चित्तुलाल भगत शिकायत लेकर आया था कि जंगली जानवर उसके खेत की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन उसे फसल की क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिल रही है। वार्ड नंबर-16 बालाघाट का ओमकार लाल पंडेल शिकायत लेकर आया था कि वह 78 साल का पेंशनर व्यक्ति है और उसके द्वारा सहारा बैंक बालाघाट में पुत्र एवं पुत्री के विवाह के लिए राशि जमा किया था। उसे सहारा बैंक से 03 लाख 32 हजार 540 रुपये की राशि लेना है। लेकिन सहारा बैंक के मेनेजर द्वारा यह राशि लौटाई नहीं जा रही है। अत: उसे यह राशि शीघ्र प्रदान की जाये। ग्राम पेंडरई का पीएल मुहारे शिकायत लेकर आया था कि उनके गांव की नल-जल योजना बंद होने के कारण गांव में पेयजल की समस्या हो रही है। अत: नल-जल योजना को शीघ्र चालू कराया जाये।


       वारासिवनी तहसील के ग्राम उमरवाड़ा के ग्रामीण शिकायत लेकर आये थे कि उनके गांव में वर्ष 2020-21 में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल-जल योजना बनाई गई है। लेकिन इस योजना का कार्य निम्न स्तर का है और इसमें बहुत अनियमितता की गई है, जिसके कारण गांव में पेयजल का संकट पैदा हो गया है। अत: इसकी जांच की दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही की जाये। वारासिवनी तहसील के ग्राम बोदलकसा के ग्रामीण शिकायत लेकर आये थे कि सहायक सचिव द्वारा आवास योजना की सूची से पात्र लोगों के नाम काटकर अन्य लोगों को लाभ पहुंचाया गया है और सूची में नाम जोड़ने के लिए उसके द्वारा पैसों की मांग की जर रही है। अत: सहायक सचिव आनंदराव मरठे का अन्यत्र स्थानांतरण किया जाये। वार्ड नंबर-15 बैहर का संतोष उईके उसके पिता श्री उदलसिंह उईके की कोविड से मृत्यु हो जाने पर 08 माह पूर्व आवेदन करने के बाद भी अब तक सहायता राशि नहीं मिलने की शिकायत लेकर आया था


रेवांचल टाइम्, लांजी बालाघाट से खेमराज सिंह बनाफरे।

No comments:

Post a Comment