महिलाओं के लिए वरदान है शतावरी, यहाँ जानिए इसके चौकाने वाले फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, February 12, 2022

महिलाओं के लिए वरदान है शतावरी, यहाँ जानिए इसके चौकाने वाले फायदे



 रेवांचल टाइम्स:आप सभी ने शतावरी का नाम तो सुना ही होगा। यह एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। आप सभी को बता दें कि इसे शतावर नाम से भी जानते हैं। वैसे खासकर महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है। आप सभी को बता दें कि शतावरी कई तरह के होते हैं, जिनमें हरी, सफ़ेद, बैगनी तीन रंगों की शतावरी बहुत ही लोकप्रिय है। जी दरअसल इसकी लताएं और झाड़ियां होती हैं, जो लगातार बढ़ती जाती हैं और फैलती जाती हैं। आप सभी को बता दें कि शतावरी का जड़ या फिर पाउडर के रूप में सबसे ज्यादा उपयोग होता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे के बारे में।

1. शतावरी एक ऐसी जड़ी बूटी है, जिसमें काफी एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, इसके सेवन से दिल की बीमारियां दूर होती है।

2. कहा जाता है जिन लोगों को इनसोम्निया या फिर नींद की बीमारी की समस्या रहती है उनके लिए शतावरी बेहतरीन है।

3. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है, उन्हें भी शतावरी के सेवन की सलाह दी जाती है। जी दरअसल सिरदर्द में तिल के तेल में शतावरी जड़ी बूटी को मिलाकर लगाना चाहिए।

4. शतावरी में भरपूर मात्रा में फोलेट होता है, यह हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस वजह से जिन्हें हड्डी से संबंधित समस्या होती है, उन्हें भी शतावरी के सेवन करना चाहिए।

5. इसके सेवन के लिए गर्भवती महिलाओं को कहा जाता है। जी दरअसल यह उनके लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं को अगर सोंठ के साथ मिला कर शतावरी दिया जाए, तो इससे काफी फायदा होता है। जी दरअसल इसमें मौजूद फोलेट नवजात शिशु के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

6. कहा जाता है जिन महिलाओं को स्तन में दूध की कमी होती है, उन्हें भी इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इस वजह से डिलीवरी के तुरंत बाद महिलाओं को शतावरी पिलाई जाती है या खिलाई जाती है, इससे उनके स्तन में दूध बनता है।

7. शतावरी के सेवन से शारीरिक कमज़ोरी दूर होती है। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है और खासतौर से यौन संबंधी परेशानियों को हल करने में यह बहुत फ़ायदेमंद होता है।

8. शतावरी के सेवन से स्वप्न दोष की समस्याओं से राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment