अब अबैध उत्तखन्न और परिवहन करते पकड़े जाने पर होगा 15 से 30 गुना तक जुर्माना... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, February 11, 2022

अब अबैध उत्तखन्न और परिवहन करते पकड़े जाने पर होगा 15 से 30 गुना तक जुर्माना...




रेवांचल टाईम्स - भोपाल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 9 फरवरी बुधवार को मंत्रालय में आयोजित की गई बैठक में खनिजों के अवैध परिवहन एवं भंडारण के लिए शिवराज सरकार ने नए नियम बनाने पर मुहर लगा दी है। वहीं मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण कम होने के कारण कैबिनेट बैठक में अब से सभी मंत्रियों को भौतिक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए। अब तक कैबिनेट बैठकें वर्चुअल मोड पर की जा रहीं थीं।

       मंत्रि-परिषद की बैठक में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भंडारण पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में खनिज अवैध परिवहन एवं भंडारण नियम मंजूरी को हरी झंडी दिखा दी।

           वही खनिजों के अवैध परिवहन एव भंडारण के लिए बने नए नियम, जुर्माना नही दिया तो होगी कुर्की, 50 हजार से 4 लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान, साथ ही वाहन राजसात होगा, और 15 प्रतिशत लगेंगी पर्यावरण क्षतिपूर्ति...


एसडीएम को देना होगी सूचना...


 वही पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर इस पर कार्यवाही के लिए सूचना अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये जाने का प्रावधान किया गया है। अधिरोपित अर्थदंड की राशि जमा न होने पर मध्यप्रदेश भू राजख संहिता, 1959 के प्रावधानों के तहत राशि वसूली तथा कुर्की किए जाने का प्रावधान किया गया है। नियमों में कलेक्टर द्वारा पारित आदेश के विरूद्ध संभागायुक्त को अपील प्रस्तुत करने का प्रावधान पूर्ववत है।

जुर्माने के बराबर देना होगी


      साथ ही पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि बैठक में निर्णय हुआ कि खनिजों के अवैध उत्खनन एवं भंडारण की स्थिति में 'रॉयल्टी का 15 गुना जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही जुमाने के बराबर राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में ली जाएगी। कैबिनेट ने खनिजों के अवैध उत्खनन एवं भंडारण मामलों में निर्धारित किए गए कुल दंड राशि के जमा नहीं किये जाने पर वाहन एवं मशीनरी आदि को जप्त कर राजसात करने के साथ-साथ अधिरोपित कुल दंड की दुगनी राशि का दंड अधिरोपित किये जाने का प्रावधान किया गया।

Aslo Read चोर को दी अनोखी सजा:मवेशी चोर को ग्रामीणों ने दी ऐसी सजा किया सिर का आधा मुंडन ... काटी आधी दाड़ी


Also read मप्र के इन जिलों में शीतलहर-कोल्ड डे का अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार





No comments:

Post a Comment