गले में दर्द और खराश की समस्‍या से हैं परेशान तो इन उपाय की मदद से मिलेगा छुटकारा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, January 22, 2022

गले में दर्द और खराश की समस्‍या से हैं परेशान तो इन उपाय की मदद से मिलेगा छुटकारा

 



रेवांचल टाईम्स:बदलते मौसम में गले में दर्द (Throat pain) और खराश की परेशानी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. कई बार इंफेक्शन (infection) की समस्या भी हो जाती है.वहीं इन दिनों सर्दी काफी ज्यादा पड़ रही है इसलिए अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में सर्दी जुकाम (Cold and cough) होना अब आम बात है. ऐसे में गले के इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों की सहायता लेनी चाहिए. जी हां घर पर ही ऐसी कई चीजें मौजूद रहती है जिसके उपयोग से आप गले की समस्या (Problem) को चुटकी में दूर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं फिर उन चीजों के बारे जो गले की खराश दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

काढ़े का सेवन करें-
काढ़ा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज है. इसके डेली सेवन से आप कई बीमारियों से दूर हो सकते हैं. ये गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए काफी उपयोगी है. इसके साथ ही इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है. वहीं अगर आप भी गले की समस्या से परेशान है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद और काली मिर्च-
शहद कई बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है. गले में खराश और किसी भी इंफेक्शन को दूर करने के लिए किसी दवा से कम नहीं है. वहीं काली मिर्च भी इस मुकाबले में शहद से कम नहीं है. गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन करने से इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है.



हल्दी और दूध-
हल्दी (Turmeric) को भी गले की दर्द और खराश को दूर करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. एक चुटकी हल्दी, दूध में डालकर सेवन करने से तुरंत ही गले की परेशानी दूर हो जाएगी.



नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

No comments:

Post a Comment