अपराधी, गुण्डे और माफियाओं पर सख्त कार्यवाही करें - श्री चौहान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, January 20, 2022

अपराधी, गुण्डे और माफियाओं पर सख्त कार्यवाही करें - श्री चौहान

 






कलेक्टर-कमिश्नर्स कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री के निर्देश

 

मण्डला 20 जनवरी 2022


रेवांचल टाईम्स :कलेक्टर-कमिश्नर्स कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देशित किया कि अपराधी, गुण्डे और माफियाओं पर सख्त कार्यवाही करते हुये प्रदेश में कानून-व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनायें। माफियाओं को चिन्हित कर उन्हें नेस्तनाबूत करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भयमुक्त वातावरण तैयार कर विकास का मार्ग प्रशस्त करें। श्री चौहान ने मण्डला जिले में अपराधियों को सजा दिलाने के बेहतर प्रतिशत की सराहना करते हुये प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि चिन्हित अपराधियों को शत प्रतिशत सजा दिलायें। वीडियो कांफ्रेंसिंग से सम्पन्न हुई इस बैठक में एनआईसी कक्ष में कलेक्टर हर्षिका सिंह एवं पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देशित किया कि अवैध शराब के प्रकरणों पर सख्त कार्यवाही करें। शराब सहित अन्य नशे के मामलों में संबंधित थाना प्रभारी की जिम्मेदारी तय करेें। अपहरण रोकने के लिये प्रभावी कदम उठायें। अपराधों की विवेचना पूरी गंभीरता से करें, अपराधियों को सजा दिलायेें। अपराधियों को सजा न दिला पाना विवेचना में कमी मानी जायेगी। उन्होंने महिला अपराधों को पूरी सख्ती से रोंकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन मुस्कान का प्रभावी क्रियान्वयन करें। उन्होंने अपराध नियंत्रण के आधार पर पुलिस थाना तथा जिले की रैंकिंग करने के निर्देश भी दिये। श्री चौहान ने कहा कि लोकसेवकों में बेहतर कार्य करने के लिये प्रतिस्पर्धा की भावना जाग्रत करें। सभी सीसीटीव्ही कैमरों की जॉच करायें, जो कैमरे बंद हैं उन्हें चालू करायें। श्री चौहान ने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग के साथ मिलकर नशा मुक्ति के लिये अभियान संचालित करें।

                खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हितग्राहियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण तथा पीडीएस दोनों ही योजनाओं के तहत खाद्यान्न का वितरण किया जाये। हितग्राहियों को पता होना चाहिये कि उन्हें किन किन योजनाओं के तहत कितना कितना खाद्यान्न मिल रहा है। उन्होंने निर्देशित किया उचित मूल्य दुकानों की सतत मॉनीटरिंग करायें, खाद्यान्न की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध पुलिस थानों में आपराधिक मामले दर्ज करायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 7 फरवरी को अन्न उत्सव आयोजित करें, जिसमें हितग्राहियों से संवाद करते हुये योजनाआंे तथा उनके क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक प्राप्त करें। आयोजन में सांसद, विधायक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की गंभीरतापूर्वक जांच करते हुये सर्वोच्च प्राथमिकता से उनका निराकरण करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मिलावट करने वाले तत्वों पर सख्ती बरतते हुये उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करें। स्वच्छता में प्रदेश को नम्बर एक बनाने के लिये सभी सम्मिलित प्रयास करें। स्वच्छता को जन आंदोलन बनायें। श्री चौहान ने कहा कि सड़क निर्माण को पहली प्राथमिकता में सम्मिलित करें, बरसात के पहले निर्माणाधीन सड़कों के काम पूर्ण करायें।  इस संबंध में उन्होंने वित्तीय संयोजन करने की भी बात कही।  मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवरेज लाईन के लिये सड़क को कटर से ही काटा जाये तथा कार्य पूर्ण होने पर तत्काल सुधार करायें। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी योजनाओं को मार्च तक पूर्ण करायें। प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करायें।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहन ने मत्स्य समिति की जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समिति में कोई भी बाहरी व्यक्ति शामिल नहीं होना चाहिये। मत्स्य समितियों में केवल मछुआरे ही सदस्य रहें। श्री चौहान ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिये विशेष अभियान संचालित करें। मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत, उपार्जन, खनिज, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य, रोजगार आदि के संबंध विस्तार से चर्चा करते हुये आवश्यक निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment