अगर करेंगे ये 5 गलतियां तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कर पाएंगे वजन कम - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, January 6, 2022

अगर करेंगे ये 5 गलतियां तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कर पाएंगे वजन कम



 रेवांचल टाईम्स: आज के समय में मोटापा एक आम समस्या हो गई है। लोग पतला होने के लिए जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और डाइटिंग भी करते हैं। इसके बावजूद कुछ लोग वेट लॉस नहीं कर पाते। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। अगर आप भी पतला होना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। अगर आप इन बातों का ध्यान न रखते हुए कुछ गलतियां करेंगे तो आपको वेट लॉस करने में काफी दिक्कतें आएंगी। जानते हैं उन 5 गलतियों के बारे में जो व्यक्ति को डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी पतला नहीं होने देतीं। फिटनेस एक्सपर्अ और न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान ने हाल ही में सोशल मीडिया पर उन बड़ी वजहों के बारे में बताया, जिनके कारण वेट लॉस या बेली फैट कम करने में दिक्कतें आने लगती हैं।

1. वीकेंड पर न करें चीटिंग
कई बार लोग पूरे हफ्ते डाइटिंग करते हैं लेकिन वीकेंड पर चीट कर कुछ भी खा लेते हैं। अजरा खान का कहना है कि पूरे हफ्ते जब हमें अपने फेवरेट फूड्स से दूर रहना पड़ता है तो वीकेंड पर कुछ लोग भावनात्मक रूप से कमजोर होकर खाने के साथ चीटिंग कर लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे वेट लॉस में दिक्कतें आ सकती हैं।

2. गलत रास्ता
न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान कहती हैं कि अगर आप बार-बार ये सोचते हैं कि इस वजन के साथ आप पर कपड़े फिट नजर आते हैं या फिर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी जरूरत है या फिर आपको फेवरेट फूड्स से दूरी बनानी पड़ेगी, तो यह गलत रास्ता हो सकता है.

3. एडवांस में करें प्लानिंग
जल्दी वजन घटाने के लिए आपको एडवांस में प्लानिंग करनी चाहिए। ऐसा करने से आप बाहर से खाना मंगवाने से बच जाएंगे। रोजाना बाहर से खाना मंगवाना फिटनेस गोल के लिए खतरनाक हो सकता है। चाहे आप हेल्दी फूड ही क्यों न मंगवा रहे हों। एडवांस प्लानिंग करेंगे तो आप घर में ही अपने हेल्दी फूड की व्यवस्था कर सकते हैं।

4. नियमित रूप से करें फिजिकल एक्टिविटी
अगर आप वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हैंं तो उसे रोजना करें। ऐसा न करने पर वजन घटाने में परेशानी आ सकती है। चाहे आप आप छोटी-मोटी फिजिकल एक्टिविटी करें, लेकिन उसे नियमित रूप से करना शुरू करें। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप हल्की वॉकिंग भी करते हैं तो रोजाना 5 किलोमीटर चलने का लक्ष्य रखें।

5. हॉर्मोन में असंतुलन
अगर आपके हॉर्मोन असंतुलित हैं, तो ज्यादा वर्कआउट करने से इंफ्लामेशन की दिक्कत आ सकती है और वेट लॉस करना मुश्किल हो सकता है। असंतुलित हॉर्मोन का पता लगाने के लिए थायरॉइड, पीसीओएस या एस्ट्रोजन टेस्ट करवाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment