मौसम विभाग का अलर्ट-मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेगी शीत लहर, बढ़ेगी ठिठुरन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, December 9, 2021

मौसम विभाग का अलर्ट-मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेगी शीत लहर, बढ़ेगी ठिठुरन



मध्यप्रदेश में फिर से मौसम में बदलाव देखने की स्थिति बन रही है। 10 दिसंबर से ठंड बढ़ने के साथ ही मध्यप्रदेश में ठिठुरन बढ़ेगी। इसके अलावा कोहरे और धुंध से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग (MP Weather Department) की माने तो गुरुवार सुबह से ही सर्द हवाएं चलनी शुरू हो गई है। ठिठुरन बढ़ गई है। इसके साथ ही प्रदेश में ग्वालियर (gwalior) को सबसे ठंडा जिला घोषित किया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम और न्यूनतम तापमान(minimum temperature) में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है वहीं गुरुवार 9 दिसंबर को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इसके अलावा आधे दर्जन जिलों में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी।

इसके अलावा शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से अधिक और ग्वालियर और सागर संभाग में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहे हैं। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में दर्ज किया गया है। ग्वालियर में पारा 0.5 डिग्री की गिरावट के साथ 7.5 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा भोपाल में भी तापमान में 0.6 डिग्री की कमी देखी गई है।




इधर ग्वालियर के अलावा खजुराहो और नौगांव में भी न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। दतिया में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि सीधी, गुना टीकमगढ़ नरसिंहपुर में भी तापमान में भारी गिरावट रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

हालांकि छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, बालाघाट, भिंड और मुरैना जिलों में कहीं-कहीं हल्के या मध्यम कोहरे की संभावना जताई गई है। वही मौसम वैज्ञानिक ने गुरुवार सुबह से ही मौसम के बदलने के साथ ही रात में तापमान में तेजी से गिरावट की बात कही है। इंदौर में मंगलवार रात की तुलना में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

No comments:

Post a Comment