इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट, ओले गिरने के आसार, जानें अपने शहर का हाल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, December 29, 2021

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट, ओले गिरने के आसार, जानें अपने शहर का हाल



नए वेदर सिस्टमों के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर प्रदेश में बारिश का दौर शुरु हो गया है।पिछले 24 घंटे में भोपाल-इंदौर समेत 22 से जिलों में बारिश दर्ज की गई है, कही कहीं ओले भी गिरे। अभी नए साल तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है। 30 दिसंबर से कोहरा छाएगा ।इसके बाद 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी।मौसम विभाग  ने आज बुधवार 29 दिसंबर 2021 को कई संभागों में बारिश की संभावना जताई है।वही बिजली गिरने और चमकने के साथ ओले गिरने के चलते अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो आज बुधवार 29 दिसंबर 2021 को पूर्वी मप्र के जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर संभागों के जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है, वही गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने और ओले गिरने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।इसके साथ ही 20 जिलों में मध्यम से हल्का कोहरा छाने के आसार है, इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Update Today) के अनुसार, वर्तमान में अलग अलग स्थानों पर 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है।इसमें उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात , एक ट्रफ मध्य प्रदेश से होकर तेलंगाना तक और उत्तर प्रदेश के मध्य में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिसके चलते प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्‍टि भी हो रही है।प्रदेश के कई जिलों में रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चल रहा है। मंगलवार की रात धार और पचमढ़ी में तापमान 9 डिग्री और ग्वालियर में 10 डिग्री दर्ज किया गया ।

किसानों को सलाह

भारत सरकार के भारतीय मौसम विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय से संबध्द आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र छिन्दवाड़ा द्वारा आगामी 5 दिनों के मौसम को देखते हुये जिले के किसानों को मौसम के अनुसार कृषि कार्य करने की सलाह दी गई है। अगले 120 घंटों के दौरान 29 दिसंबर से 2 जनवरी तक घने से हल्के बादल रहने और मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 21-26 डिग्री.सेन्टीग्रेट और न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री.सेन्टीग्रेट के मध्य रहने तथा अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता 82-96 प्रतिशत और न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता 48-69 प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा दक्षिण, उत्तर-पूर्व व पूर्व दिशाओं में बहने और 6-12 कि.मी.प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटे में मंडला में 30.7, उमरिया में 30.2, रीवा में 25.4, जबलपुर में 20.7, सागर में 18.6, नरसिंहपुर में 17 मिमी और पचमढ़ी में 13 मिमी, मलांजखंड में करीब 2 इंच बारिश दर्ज की गई। रीवा, जबलपुर, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पचमढ़ी में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। भोपाल, सतना, दमोह, छतरपुर, ग्वालियर, सीधी, रायसेन, होशंगाबाद, उज्जैन, गुना, इंदौर, शाजापुर, दतिया और राजगढ़ में भी रिमझिम बारिश हुई।

No comments:

Post a Comment