29 नवंबर से जिले के 195 केन्द्रों पर प्रारंभ होगी धान की खरीदी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, November 26, 2021

29 नवंबर से जिले के 195 केन्द्रों पर प्रारंभ होगी धान की खरीदी



किसान के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में ही होगा धान का भुगतान...


रेवांचल टाइम्स - किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने एवं उन्हें दलालो व बिचौलियों के शोषण से बचाने के लिए प्रदेश शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के व्यापक इंतजाम किये जा रहे है। बालाघाट जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए कुल 195 केन्द्र बनाये गये है। इन केन्द्रों पर 29 नवंबर 2021 से धान की खरीदी शुरू की जायेगी जो 15 जनवरी 2022 तक चलेगी। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी केवल पंजीकृत किसानों से ही की जायेगी। कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले के किसानों से अपील की है कि वे अपने पंजीयन में दिये गये बैंक खाते को अपने आधार नंबर से शीघ्र लिंक करा लें। धान का भुगतान उन्हें बैंक खाते में किया जायेगा, जो किसान के आधार नंबर से लिंक होंगें। 

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती ज्योति बघेल ने बताया कि जिले में आगामी 29 नवंबर 2021 से पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जायेगी। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 रखी गई है। जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए कुल 195 केन्द्र बनाये गये है। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 29 नवंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 तक सप्ताह में 05 दिन सोमवार से शुक्रवार प्रात: 08 से शाम 07 बजे तक की जायेगी और कृषक तौल पर्ची शाम 06 बजे तक जारी की जायेगी। किसानों से धान समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जायेगा। 

शासन के निर्देशों के अनुसार इस बार समर्थन मूल्य पर खरीदी गई धान का भुगतान किसान के उन्हीं बैंक खाते में जमा होगा, जो उनके आधार नंबर से लिंक होगा। जिन किसानों का बैंक खाता उनके आधार नंबर से लिंक नहीं होगा, उनके खाते में धान का भुगतान जमा नहीं होगा। अत: किसान असुविधा से बचने के लिए धान खरीदी के पंजीयन के समय दिये गये बैंक खाते को अपने आधार नंबर से शीघ्र लिंक करा लें। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीकृत किसानों द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर एवं आधार नंबर में दर्ज मोबाईल नंबर भिन्न होने के कारण जिन किसानों का सत्यापन नहीं हो पा रहा है उनसे कहा गया है कि उनके द्वारा धान पंजीयन के लिए दिये गये मोबाईल नंबर को नजदीक के आधार पंजीयन केन्द्र पर जाकर आधार नंबर में दर्ज करायें।

एफएक्यू मापदंड की धान ही खरीदी जायेगी

पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए एफएक्यू मापदंड का पालन किया जायेगा। जिसके अनुसार बिक्री के लिए लायी गई धान में 17 प्रतिशत से अधिक नमी नहीं होना चाहिए, कार्बनिक पदार्थ 01 प्रतिशत, अकार्बनिक पदार्थ 01 प्रतिशत, क्षतिग्रस्त, बदरंग, अंकुरित एवं घुने दाने 05 प्रतिशत, अपरिपक्व, सिकुड़े, कुम्हलाये दाने 03 प्रतिशत, निम्न श्रेणी का मिश्रित धान 06 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। किसानों को इस मापदंड के अनुसार ही धान बिक्री के लिए लाने की सलाह दी गई है।


रेवांचल टाइम्स लांजी, बालाघाट से खेमराज सिंह बनाफरे

No comments:

Post a Comment