देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है Habibganj Railway Station, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, November 13, 2021

देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है Habibganj Railway Station, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन



भोपाल। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज (Habibganj Railway Station) का आगामी 15 नवंबर को उद्घाटन करेंगे। इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। यह स्टेशन तीन मायनों में देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है। यह 5 स्टार जीईएम रेंटिंग (5 star gem rating) वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है। पूरा स्टेशन सोलर एनर्जी से जगमग होगा। साथ ही ये देश का पहला ग्रीन स्टेशन भी है। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जो एनएफपीए (राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा अधिनियम) का अनुपालन कर रहा है।

आग जैसी घटनाओं को रोकने के लिए भी स्टेशन पर खास इंतजाम किए गए हैं. नो स्मोकिंग जोन में धुआं उठने पर तत्काल स्प्रिंकलर एक्टिव हो जाएगा और आग पर काबू पा लिया जाएगा. स्टेशन में यात्रियों की आवाजाही को लेकर भी इस तरीके से व्यवस्थाएं की गई हैं कि 4 मिनट के अंदर पूरा स्टेशन खाली हो सकेगा और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा।





यात्रियों के लिए खान पान का भी बेहतर इंतजाम है। स्टेशन के एयर कॉनकोर से लेकर पहले फ्लोर पर फूड की व्यवस्था की गई है। एयर कॉनकोर में लोग भोपाली चाय के साथ फ़ूड का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

लाइटिंग यहां की सबसे खास है। बिजली की खपत को कम करने के लिए स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दिन में लाइट की जरूरत ही नहीं है। यहां ऐसी सोलर लाइट लगाई गई हैं जिन पर मौसम का प्रभाव नहीं पड़ेगा। बारिश और तेज हवाएं इसका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगी।

स्टेशन के अंदर दाखिल होने वाली गाड़ी के नंबर से लेकर आने जाने वाले सवारियों पर भी नजर रखी जाएगी। किसी भी तरह से लिफ्ट या फिर एस्केलेटर के खराब होने पर तत्काल सूचना मिलेगी।

स्टेशन पर यत्रियों के बैठने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। बड़े वेटिंग एरिया में 700 यात्री एक साथ बैठ सकेंगे। इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर करीब 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इस तरह स्टेशन पर करीब 1100 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन में वीआईपी लाउंज भी तैयार हुआ है. कोई भी वीआईपी यहां पर बैठकर मीटिंग भी कर सकता है और ट्रेनों की आवाजाही की जानकारी लेने के साथ मनोरंजन का आनंद भी ले सकता है।

No comments:

Post a Comment