अब MP के इस शहर में आया डेंगू का नया स्‍ट्रेन, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी घट रहे हैं प्लेटलेट्स - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, September 14, 2021

अब MP के इस शहर में आया डेंगू का नया स्‍ट्रेन, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी घट रहे हैं प्लेटलेट्स



जबलपुर. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बाद अब इन दिनों डेंगू भी कहर बरपा रहा है। हैरानी और चिंता की बात तो ये है कि कोरोना वायरस की तरह ही डेंगू के भी रूप बदल रहे हैं। जबलपुर में डेंगू (Dengue) के नये स्ट्रेन ने दस्तक दी है। इसने सबकी चिंता बढ़ा दी है। जबलपुर में अब तक डेंगू के 410 मरीज मिल चुके हैं और मिस्ट्री फीवर के मरीज़ों की तादाद हजारों में है।

बारिश के इस मौसम में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखा जा रहा है। जबलपुर में भी अब तक डेंगू के 400 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। लेकिन इससे ज्यादा चिंताजनक बात तो यह है कि जिन मरीजों कि डेंगू रिपोर्ट नेगेटिव (dengue report negative) आई है उन मरीजों में भी डेंगू के लक्षण साफ दिखाई दे रहे हैं।

मिस्ट्री फीवर
डेंगू पीड़ित मरीज के अंदर ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या लगातार गिरती जाती है और इसी से डेंगू का मरीज गंभीर अवस्था में चला जाता है। लेकिन जबलपुर में ऐसे मरीज भी सामने आए हैं जिनमें केवल वायरल फीवर के लक्षण हैं लेकिन उन मरीजों में भी ब्लड प्लेटलेट की संख्या लगातार गिरती जा रही है। डॉक्टर भी ऐसे मरीजों की रिपोर्ट से हैरानी में हैं। जबलपुर संभाग के स्वास्थ्य संचालक डॉ संजय मिश्रा का कहना है जबलपुर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है और वायरल, सर्दी जुखाम या चिकनगुनिया (Chikungunya) के मरीजों में भी प्लेटलेट्स की संख्या लगातार कम हो रही है।




स्वास्थ्य संचालक डॉ संजय मिश्रा का कहना है तमाम डॉक्टरों से चर्चा करने के बाद इस बात की पूरी आशंका बन गई है कि डेंगू का कोई नया स्ट्रेन आ गया है। जिसमें पीड़ित मरीज की रिपोर्ट तो डेंगू निगेटिव आ रही है लेकिन उसके अंदर डेंगू के लक्षण ही मौजूद हैं। क्योंकि प्लेटलेट्स की संख्या लगातार कम हो रही है।



क्या कहते हैं विशेषज्ञ
विशेषज्ञों का कहना है सामान्य तौर पर ब्लड प्लेटलेट्स काउंट 1 लाख 50 हजार से चार लाख तक होता है। पर अभी बुखार आने के बाद बहुत तेजी से नीचे जा रहा है। लिहाजा अब डॉक्टरों की टीम इस नए पहलू पर मरीजों की जांच कर रही है।

No comments:

Post a Comment