सुबह-सुबह उठकर पीएं पानी, दूर रहेंगी ये बीमारियां - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, September 11, 2021

सुबह-सुबह उठकर पीएं पानी, दूर रहेंगी ये बीमारियां



जल ही जीवन है ये तो आप बचपन से सुनते आए हैं. आयुर्वेद में रोज दो से तीन लीटर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक बताया गया है. डॉक्टर भी ये मानने लगे हैं कि दिन में सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के साथ ही पानी पीने का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है. आयुर्वेद नैचुरोपैथी के विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह उठकर करीब एक लीटर पानी पीना आपको तमाम बीमारियों से बचाता है. अगर ये पानी गर्म या गुनगुना है तो सोने पे सुहागा. इस बारे में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ निकेत सिंह का कहना है सुबह-सुबह पानी पीने को आयुर्वेद की भाषा में ऊषापान कहा जाता है. रात में सोते समय हमारे मुंह में कई अम्ल बन जाते हैं. इन्हें पानी के साथ निगल लेने से ये शरीर के तमाम टॉक्सिन यानी जहरीले तत्वों को हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है. इस तरह से ये हमारे में नैचुरल प्यूरीफायर का काम करता है.

इसके अलावा सुबह-सुबह पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती. पेट ठीक से साफ होता है. इसके अलावा सुबह पानी पीने से मोटापे की समस्या भी काफी हद तक दूर होती है. दरअसल, सुबह पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. यह वजह घटाने कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इसके अलावा सुबह उठकर पानी पीने से मासिक धर्म संबंधी समस्या दूर होती हैं. इसके अलावा अगर यूरीन में इंफेक्शन, जलन आदि है, तो वो भी दूर होती है. गले किडनी से जुड़ी समस्या से भी निजात मिलती है. कई मेडिकल एक्सपर्ट्स का दावा है कि सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाएं बनती हैं. मांसपेशियों में किसी प्रकार का दर्द है तो वो भी दूर होता है.

इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. कमाल की बात, हाई ब्लड प्रेशर हो या लो ब्लड प्रेशर, खाली पेट पानी पीना दोनों में ही बेहद फायदेमंद है.

कमाल की बात सुबह पानी पीने से शारीरिक ही नहीं, मानसिक समस्याओं से भी राहत मिलती है. कई मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप सोकर उठते हैं तो दिमाग शांत होता है. ऐसे समय पानी पीना, दिमाग को आक्सीजन प्रदान करता है उसे तरोताजा बनाए रखता है. इससे आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं. सबसे खास बात जो लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं, वो भी इसके बजाय सुबह पानी पीना शुरू करें. सुबह खाली पेट पानी पीने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है. ध्यान रखे अगर पानी गुनगुना है तो ये ज्यादा फायदा करता है. ये सभी फायदे हमने नैचुरोपैथिस्ट, आयुर्वेद मेडिकल एक्सपर्ट की राय का आधार पर बताए हैं.



रोज पानी चाहिए सुबह करीब एक लीटर पानी
आयुर्वेद नैचुरोपैथी में बताए गए हैं कई लाभ
मार्डन मेडिकल एक्सपर्ट भी मानने लगे हैं लाभदायक

No comments:

Post a Comment