मध्यप्रदेश: अब ग्राहक को बिना बिल दिए शराब नहीं बेच सकेंगे दुकानदार, इस कारण लिया फैसला - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, September 1, 2021

मध्यप्रदेश: अब ग्राहक को बिना बिल दिए शराब नहीं बेच सकेंगे दुकानदार, इस कारण लिया फैसला



भोपाल: मध्य प्रदेश में आज से शराब की दुकानों (Liqour shops) पर नई व्यवस्था शुरू की गई है.शराब की दुकान वालों के लिए अब अपने ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य होगा.कीमत से ज्यादा या खराब शराब के की बिक्री के कारण सरकार ने यह निर्णय लिया है.अगर कोई भी शराब दुकानदार बिल देने से इनकार करता है, तो ग्राहक तत्काल इसकी शिकायत आबकारी अधिकारी को कर सकता है.

शराब की दुकान के बाहर लिखा होगा आबकारी अधिकारी का नंबर
शराब की दुकान के बाहर आबकारी अधिकारी का नंबर भी लिखना जरूरी हो गया है. अगर दुकानदार बिल या कैश मेमो नहीं देता है, तो भी ग्राहक अधिकारी फोन पर इसकी शिकायत दे सकता है. इसके साथ ही वह ज्यादा रेट लेने और खराब शराब को लेकर भी अपनी शिकायत अधिकारी को नोट करा सकता है.

कैश मेमो दुकान संचालक हाथ से बनाकर देगा. जिसमें दिन, दिनांक, शराब के ब्रांड का नाम, रुपए और मात्रा दर्ज होगी. इसके कारण शराब दुकानदार MRP (यानी बोतल पर दर्ज कीमत) से ज्यादा रुपए नहीं ले पाएंगे.

शराब पीकर तबीयत बिगड़ने पर भी होगी पूछताछ
अगर शराब पीने के बाद ग्राहक को कुछ होता है, तो संबंधित दुकानदार की जिम्मेदारी तय होगी.अगर ग्राहक बिल नहीं लेता और उसकी तबीयत बिगड़ती है तो ऐसे में जिम्मेदारी ग्राहक की बनेगी.उसके साथ अगर कुछ होता है, तो पुलिस और आबकारी विभाग के सवालों के जवाब भी देने होंगे.

गौरतलब है कि एमपी में जहरीली शराब से हुईं मौतों के बाद सरकार का यह निर्णय कई लोगों अवैध शराब पर रोक लगा सकता है. इससे जहरीली शराब बिक्री की संभावना भी काफी कम हो जाएगी.

No comments:

Post a Comment