कलेक्टर ने किया मोहगांव विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, September 11, 2021

कलेक्टर ने किया मोहगांव विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा



मण्डला 11 सितम्बर 2021

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मोहगांव विकासखण्ड के मोहगांव रैयत, चुभावल, दलदला सहित अन्य ग्रामों का भ्रमण कर वनग्रामों में आयोजित कोविड वैक्सीनेशन अभियान का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति के लिए सशक्त रणनीति बनाकर कार्य करें। अधिकारी एवं कर्मचारी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें मोबीलाईज करें। इसी प्रकार वैक्सीनेशन से शेष बचे लोगों का मतदाता सूची से मिलान करते हुए सूची तैयार करें तथा घर-घर जाकर उनका वैक्सीनेशन सुनिश्चित करें। वैक्सीनेशन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर मीना मसराम, एसीईओ एसएस मरावी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के फायदे बताते हुए उन्हें अफवाहों से दूर रहने की सलाह दें। लोगों को जानकारी दें कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र एवं सुरक्षित उपाय है। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए मैदानी अमले के माध्यम से मुनादी तथा घर-घर संपर्क करने के निर्देश दिए।



वैक्सीनेशन टीम लेकर बैगा टोला पहुँची कलेक्टर



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने भ्रमण के दौरान मोहगांव रैयत के बैगा टोला में बने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की कम उपस्थिति के संबंध में कलेक्टर ने स्थानीय लोगों से जानकारी ली। ग्राम के अधिकांश लोगों का टीकाकरण नहीं होने की सूचना मिलने पर कलेक्टर हर्षिका सिंह वैक्सीनेशन टीम को अपने साथ लेकर बैगा टोला पहुंची तथा लोगों को समझाईश देते हुए वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। इस दौरान घर-घर जाकर पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक शासकीय कर्मचारी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने वैक्सीनेशन में सहयोग नहीं करने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुअरझर तथा दलदला में बने वैक्सीनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया।



रोपे गए पौधों की देखभाल करें



चुभावल में भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मेढ़बंधान, वृक्षारोपण सहित विभिन्न योजनाओं के तहत् किए गए कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देशित किया कि मनरेगा सहित अन्य योजनाओं से रोपे गए पौधों की समुचित देखभाल सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण तभी सफल माना जाएगा जब रोपे गए पौधों को बचाया जा सके। उन्होंने चुभावल में स्थल का चयन करते हुए तालाब निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामवासियों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक भी लिया।



आजीविका के स्त्रोत विकसित करें



वनग्राम दलदला में भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों से आर्थिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका परियोजना के अधिकारियों को निर्देशित किया कि समूह के सदस्यों को उनकी रूचि अनुसार प्रशिक्षण दिलाते हुए आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का प्रयास करें। मुर्गीपालन, पशुपालन, मशरूम उत्पादन आदि को बढ़ावा दें। मनरेगा के तहत् पशुशेड आदि के भी कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोदो-कुटकी के लिए संकलन तथा प्रोसेसिंग यूनिट लगाने का प्रस्ताव तैयार करें।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से खाद्यान्न वितरण, गिरदावरी, पेयजल, बिजली आपूर्ति, जॉबकार्ड, पेंशन भुगतान, केसीसी आदि के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। ग्रामवासियों द्वारा दलदला तथा धमनपानी में पानी की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि इन ग्रामों को प्राथमिकता से जल जीवन मिशन में सम्मिलित करें। इसी प्रकार धमनपानी के लोगों द्वारा खाद्यान्न के लिए अधिक दूरी तय करने की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर ने प्रतिमाह दिन निर्धारित कर धमनपानी ग्राम में ही खाद्यान्न भेजकर वितरित कराने के निर्देश दिए। ग्रामवासियों द्वारा स्टॉपडेम की मांग किए जाने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्थल परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।



हर बच्चे को शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ें



वनग्राम दलदला में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों का दायित्व और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। वे बच्चों को निर्देशानुसार ऑनलाईन अथवा ऑफलाईन गतिविधियों के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़कर रखें। कोई भी पात्र बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने मध्यान्ह भोजन, गणवेश वितरण, पुस्तक वितरण आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।



लोकसेवा केन्द्र में रेटलिस्ट चस्पा करें



भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मोहगांव के लोकसेवा केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र के सभी कर्मचारियों तथा आने वाले लोगों से मॉस्क का उपयोग तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि लोकसेवा केन्द्र में दी जाने वाली सेवाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा निर्धारित राशि की जानकारी चस्पा की जाए। उन्होंने हितग्राहियों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।



कर्मचारियों के दायित्वों की जानकारी प्रदर्शित करें



जनपद पंचायत मोहगांव के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक अधिकारी कर्मचारियों को सौंपे गए दायित्वों की जानकारी नाम सहित परिसर में चस्पा करें। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को सौंपे गए दायित्व की जानकारी उनके टेबिल पर भी प्रदर्शित करें। उन्होंने इस संबंध में सहायक यंत्री को निर्देशित किया कि फ्लोर प्लान बनाकर प्रदर्शित करें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य, पानी, बिजली, सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाई आदि के संबंध में प्राप्त आवेदनों की पृथक से पंजी संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न शाखाओं में लंबित आवेदनों के संबंध में जानकारी भी ली।



गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूलें



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने भ्रमण के दौरान उपतहसील मोहगांव का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कार्यालय में बैठक की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि उपतहसील कार्यालय की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। परिसर में गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूलें। उन्होंने उपतहसील में लंबित प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अमला गिरदावरी का सत्यापन गंभीरता से कराएं। लापरवाही पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।


No comments:

Post a Comment