कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें, हार्ट की बीमारी से रहेंगे दूर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, September 29, 2021

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें, हार्ट की बीमारी से रहेंगे दूर



आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है. इस दिन का उद्देशय लोगों को हृदय से जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. इसके अलावा लोग हार्ट को कैसे हेल्दी रख सकते हैं. इन सभी चीजों के बारे में बताया जाता है. हर साल पूरी दुनिया में आज यानी 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी.

हम में से ज्यादातर लोगों को स्ट्रीट फूड, प्रोसेस्ड फूड, तली- भूनी और मसालेदार चीजें खाना पसंद है. इसका अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है जिसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की समस्या होती है. इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम (Work From home) में किसी तरह की कोई एक्सरसाइज नहीं करनी की वजह से स्थिति अधिक खराब हो गई है. हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब है हृदय से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का सेवन कर हाई कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों का समाधान है. लेकिन ये हेल्दी चीजें क्या है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनसे बेड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

बारले

बारले में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है. दरअसल फाइबर हार्ट की क्षमता को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या से गुजर रहे हैं तो बारले पानी पी सकते हैं. ये फाइबर का प्रमुख स्त्रोत है.

आंवला

आंवला किसी भी मार्केट में आसानी से मिल जाता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इंडियन जर्नल ऑफ फ्रार्मोकोलॉजी की स्टडी के अनुसार आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा एथेरोस्केलेरोसिस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. रोजाना आंवले का सेवन करने से बेड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है. साथ ही ऑक्सीडेशन के लेवल को कम करने में मदद करता है.

सेब

हम सेब के कई फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. हालांकि हम ये जरूर जानते हैं सेब गुणों की खान होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा प्रकाशिक पुस्तक हीलिंग फूड्स में लिखा है सेब में पेक्टिन फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट पोलीफिनॉल होता है जो अनहेल्दी एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. साथ ही ऑक्सीडेशन के खतरे को भी करने में मदद करता है.

मेथी के दाने

हम सभी के किचन में मेथी का दाना आसानी से मिल जाता है. जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरह की डिशेज में किया जाता है. ये बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने में भी मदद करता है. मेथी के बीज में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. मेथी ट्राईग्लिसराइड को जमने नहीं देता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

खट्टे फल

खट्टे फल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इन फलो में हेस्पेरिडिन होता है जो हाइपरटेंशन के लक्षण को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा पेक्टिन और लिमिनॉयड कंपाउड होते है जो एथेरोस्क्लेरोसिस को धीमा कर सकता है. इसमें फ्लेवोन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मुख्यरूप से स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है.

No comments:

Post a Comment