MP में फिर मानसून सक्रिय: अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, August 17, 2021

MP में फिर मानसून सक्रिय: अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी



भोपाल, मध्यप्रदेश। राज्य में रोजाना मौसम बदल रहा है, बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, साथ ही मानसून ट्रफ का एक छोर भी बंगाल की खाड़ी में पहुंच गया है। इस वजह से मानसून फिर सक्रिय हो गया है, इस बीच मौसम विभाग ने 24 घंटे में कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इंदौर, जबलपुर और शहडोल में होगी अच्छी बारिश :

बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी है मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल और होशंगाबाद संभाग के अलावा इंदौर और नर्मदा किनारे के संभागों में अच्छी बारिश होगी। पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह तक मलाजखंड में 21.2, जबलपुर में 6.8, मंडला में 6.4, नरसिंहपुर में चार, उमरिया में 2.7, बौतूल में 2.2, सतना में 0.6, गुना में 0.4, होशंगाबाद, सागर में 0.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

भोपाल में भी पड़ सकती हैं बौछारें :

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कुछ जगह बौछारें पड़ेंगी, जबकि बुधवार को कुछ जगहों पर अच्छी बारिश होगी। वही 19 के बाद इंदौर सहित प्रदेश भर में मानसूनसू की गतिविधियों में तेजी आएगी और फिर झमाझम (Rain) बारिश होगी।

तीन वेदर सिस्‍टम सक्रिय :

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के दक्षिणी और आंध्र के उत्तरी कोस्ट के बीच एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है, जबकि पूर्वी छोर बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक बना हुआ है। इसके अतिरिक्त एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान पर सक्रिय है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से बड़े पैमाने पर नमी के आने का सिलसिला शुरू हो गया है, इस वजह से MP में अच्छी बारिश होने के आसार बन गए हैं।



No comments:

Post a Comment