कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, विकास कार्यों का लिया जायजा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, August 11, 2021

कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, विकास कार्यों का लिया जायजा

मण्डला 11 अगस्त 2021


 

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बुधवार को ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने सिमरिया, छपरी, बक्छेरादौना, झालपानी, लिंगापौंड़ी, रामनगर तथा अन्य ग्रामों का दौरा किया। उन्होंने विकास कार्यों का विस्तृत जायजा लिया। श्रीमती सिंह ने मनरेगा एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से बनाए गए खेत-तालाबों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि खेत-तालाब के हितग्राहियों को उनके हित से संबंधित अन्य योजनाओं का भी लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम छपरी के खेत-तालाब हितग्राही भूरा से बात की तथा खेत-तालाब के निर्माण, लागत् तथा लाभ के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने हितग्राहियों से बात कर उन्हें बहुउद्देशीय खेती अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खेत-तालाब की मेढ़ पर अरहर सहित अन्य फसलों की पैदावार लें। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि खेत-तालाब हितग्राहियों को समय-समय पर जरूरी मार्गदर्शन प्रदान करें।

श्रीमती सिंह ने खेत-तालाब निरीक्षण के दौरान हितग्राहियों को मत्स्य बीज का वितरण किया। उन्होंने कहा कि जिले में जितने भी खेत-तालाब बनाए गए हैं उन सब में अनिवार्यतः मत्स्य बीज डाले जाएं तथा किसानों को इसकी उपयोगिता तथा लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करें। उन्होंने खेत-तालाबों की जीआई टैगिंग कराने के भी निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि विभाग द्वारा हितग्राहियों को अरहर बीज का भी वितरण किया गया। ग्राम झालपानी में जल संरक्षण एवं मृदा संरक्षण के उद्देश्य से ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाए गए स्टॉपडेम का भी कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मृदा संरक्षण एवं जल संरक्षण के लिए उपयुक्त स्थानों को चिन्हित करें। उन्होंने स्टॉपडेम की लागत् तथा इसकी प्रक्रिया के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की।



प्रगतिशील किसान फत्तेचंद भांवरे की खेती को सराहा



कलेक्टर ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान रामनगर के फत्तेचंद भांवरे किसान द्वारा की जा रही बहुउद्देशीय कृषि का निरीक्षण किया। उन्होंने किसान द्वारा कम जमीन पर कई प्रकार की फसलों की खेती की प्रशंसा की। उन्होंने किसान से जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के द्वारा मिली सहायता के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने फत्तेचंद भांवरे किसान द्वारा ड्रिप एरीगेशन पद्धति, धान, गन्ना, मिर्ची, लौंकी, केले, नीबू, पपीता, टमाटर तथा अन्य फसलों का अवलोकन किया तथा किसान की प्रगतिशीलता की तारीफ की। जिला उद्यानिकी अधिकारी श्री शरणागत द्वारा किसान को उद्यानिकी सहित अन्य विभागों द्वारा मिली जानकारी के बारे में बताया गया।

No comments:

Post a Comment