MP के आधे हिस्से में ऑरेंज अलर्ट जारी, दिल्ली में अगले तीन दिन भारी बारिश के आसार - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, July 31, 2021

MP के आधे हिस्से में ऑरेंज अलर्ट जारी, दिल्ली में अगले तीन दिन भारी बारिश के आसार



नई दिल्ली. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) में शनिवार को भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना है. इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी है. इसके चलते विभाग ने एमपी के लगभग आधे हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है. अधिकारी ने जानकारी दी है कि यह अलर्ट शनिवार की सुबह तक लागू रहेगा. इसके अलावा महाराष्ट्र-कर्नाटक के तटीय इलाकों में आज तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मछुआरों को इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में आज भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. वहीं, उप हिमालयी बंगाल और सिक्किम और छत्तीसगढ़ में भी भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, झारखंड, बिहार, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में भारी बारिश के आसार हैं.





मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 30 जुलाई से 4 अगस्त के दौरान भारी बारिश जारी रहने के संभावना है. विभाग ने जानकारी दी है कि 31 जुलाई से 3 अगस्त के दौरान बारिश की गतिविधियां चरम पर होंगी. उत्तर प्रदेश में भी पांच दिनों के दौरान यानि 30 जुलाई से 2 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है.

इधर, राजधानी में भी लगातार बारिश का दौरा जारी है. मौसम विभाग ने शनिवार को सामान्य बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही शहर के निचले इलाकों में जलजमान होने को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा विभाग ने रविवार के लिए यलो अलर्ट और सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना
भाषा के अनुसार, आईएमडी ने मध्यप्रदेश के लगभग आधे हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीडी मिश्रा ने बताया कि ऑरेंज अलर्ट शनिवार सुबह तक प्रभावी है. प्रदेश में रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड सहित 24 जिलों में अलग अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और चंबल सहित दस संभागों की अधिकतर स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि अलर्ट में अन्य जिले कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, नीमच और मंदसौर भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन इलाकों में 64.5 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है. प्रदेश में अब तक औसत से तीन फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है. उन्होंने कहा कि एक जून से 30 जुलाई की सुबह तक मध्यप्रदेश में सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुल 52 जिलों में से केवल दस जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इनमें पश्चिम मध्यप्रदेश के इंदौर, धार, और बुंदेलखंड क्षेत्र के दमोह, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment