3 महीने का फ्री राशन, 2 करोड़ परिवारों को काढ़ा, जानिए कैसे और किसे मिलेगा? - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, April 20, 2021

3 महीने का फ्री राशन, 2 करोड़ परिवारों को काढ़ा, जानिए कैसे और किसे मिलेगा?



भोपाल: कोरोना की दूसरी लहर के बीच प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन लग गया है. गंभीर स्थिति से निपटने के लिए और जरूरतमंदों के जीवन यापन सुचारू रहे इसके लिए शिवराज ने लोगों के लिए मुफ्त राशन देने की घोषणा की है. प्रदेश में अगले तीन महीने तक मुफ्त राशन जरूरतमंदों को मिलेगा. आदेश में साफ कहा गया है कि पात्र निर्धन उपभोक्ताओं ही राशन मिलेगा. प्रमुख सचिव खाद्य फैज़ किदवई ने कहा कि राशन वितरण के समय लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

अब सवाल यह है कि यह गरीबों तक कैसे पहुंचेगा? तीन महीने का राशन एकमुश्त दिया जाएगा या फिर कुछ अंतराल में बंटेगा. साथ ही इसके पात्रों का चयन कैसे होगा, कहां मिलेगा, कौन बांटेगा, इस सबकी जानकारी हम आपको देंगे.




कितने महीने का मिलेगा राशन?
जानकारी मुताबिक कोरोना के बढ़ते प्रकोप और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सरकार तीन महीने यानी अप्रैल, मई और जून का एकमुश्त राशन देगी. जिन हितग्राहियों अगर अप्रैल-मई का राशन ले लिया है तो उन्हें जून में राशन दिया जाएगा. जिस इलाके की राशन की दुकानों में राशन की कमी होगी, वहां तुरंत पहंचाया जाएगा. अभी जून माह का राशन विरतण केंद्रों को जारी नहीं किया गया है.




कैसे होगी हितग्राहियों की पहचान, कैसे बांटा जाएगा?
जारी आदेश के मुताबिक पात्र हितग्राहियों को पीओएस मशीन (POS Machine) से ही राशन वितरित किया जाएगा. प्रदेश के सभी उचित मूल्य दुकान पर राशन वितरण के लिए सक्षम अधिकारी और कर्मचारी की नियुक्ति करके राशन वितरण प्रणाली को सुचारू रूप से अपनाएंगे. हितग्राहियों की सूची जिला आपूर्ति नियंत्रक या अनुविभागीय अधिकारी को उपलब्ध कराएं. राशन वितरित करने के बाद हितग्राही को पावती दी जाएगी. हालांकि कितना राशन दिया इस पर कोई साफ दिशा निर्देश नहीं हैं.




किस योजना के तहत मिलेगा राशन?
प्रदेश के वृद्धजनों एवं नि:शक्त हितग्राहियों को उचित मूल्य की दुकान से आशीर्वाद योजना के तहत राशन दिया जाएगा. ऐसे लोगों के घरों तक राशन पहुंचाया जाएगा. पोर्टिबिलिटी की सुविधा चाहने वाले हितग्राहियों को बायोमैट्रिक सत्यापन के बाद ही राशन दिया जाएगा.




गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई
सीएम शिवराज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गरीबों को मुफ्त राशन और 2 करोड़ परिवारों को काढ़ा देने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि राशन वितरण के समय उचित मूल्य की दुकान पर भीड़ न बढ़े, इसे देखते हुए दुकानों की संख्या बढ़ायी जाएगी. दुकान प्रतिदिन खुलेगी. वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

No comments:

Post a Comment