कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिये सभी जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता के हर संभव प्रयास - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, April 22, 2021

कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिये सभी जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता के हर संभव प्रयास




भारत सरकार द्वारा स्वीकृत 8 प्लांट में से 4 शुरू : 4 अगले सप्ताह में शुरू होंगे


रेवांचल टाइम्स :- प्रदेश में कोविड संक्रमण की रोकथाम और कोविड-19 संक्रमित मरीजों को बेहतर से बेहतर इलाज उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके अंतर्गत ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए प्रदेश के लगभग सभी जिलों के जिला अस्पतालों में नये ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना और ऑक्सीजन प्रदाय की व्यवस्था की जा रही है।


भारत सरकार द्वारा प्रदेश के लिए स्वीकृत 8 ऑक्सीजन प्लांट में से चार ऑक्सीजन प्लांट खंडवा, उज्जैन, शिवपुरी और सिवनी जिले में शुरू हो गये हैं। दो प्लांट मंदसौर और जबलपुर में अगले 2 दिन में और रतलाम, मुरैना जिले में अगले एक सप्ताह में शुरू हो जायेंगे।


37 जिलों के लिये एयर सेपरेशन यूनिट   


सके अलावा राज्य शासन ने प्रदेश के 13 जिलों के जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना के कार्यादेश जारी कर दिये हैं। इन जिलों में कटनी, बैतूल, बड़वानी, नरसिंहपुर, खरगोन, बालाघाट, भोपाल (काटजू हॉस्पिटल), रायसेन, सतना, गुना, सागर, सीहोर और विदिशा शामिल हैं। राज्य शासन द्वारा 24 अन्य जिलों क्रमश: देवास, धार, मण्डला, होशंगाबाद, पन्ना, दमोह, छतरपुर, सीधी, भिण्ड, उमरिया, नीमच, झाबुआ, सिंगरौली, टीकमगढ़, अशोकनगर, बुरहानपुर, अनूपपुर, आगर-मालवा, श्योपुर, शाजापुर, डिण्डोरी, अलीराजपुर, निवाड़ी (सी.एच.सी.) और हृरदा के जिला अस्पतालों में एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना की स्वीकृति भी दे दी गई है।


पाँच जिलों में नई तकनीकी की एएसयू


इसके अलावा पाँच जिलों क्रमश: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और शहडोल के जिला अस्पतालों में नयी सी.एस.आई.आर. तकनीक से एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना की स्वीकृति भी दी गई है। इस तकनीक से देश में पहली बार मध्यप्रदेश के इन जिलों में ही एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना की जा रही है।


ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट भी उपलब्ध


राज्य शासन द्वारा अस्पतालों में 2000 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट जिला स्तर पर उपलब्ध करवा दी गई है। इन यूनिटस का उपयोग कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार में सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके अलावा भोपाल जिले में कोविड केयर सेन्टरों में उपयोग के लिये 150 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट उपलब्ध करवाई गई है। अभी प्रदेश में 800 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट और उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही राज्य शासन ने आज प्रति मिनट 10 लीटर क्षमता की 2500 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर यूनिट की खरीदी के आदेश जारी कर दिये हैं।


रेवांचल टाइम्स बालाघाट से खेमराज बनाफरे की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment