राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिये दिशा-निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, March 20, 2021

राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिये दिशा-निर्देश


मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा दिनांक 21 मार्च से 26 मार्च (कुल छह दिवस तक) राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2019 प्रात: 10 बजे से दोपहर 01 बजे तक जबलपुर शहर के 04 शिक्षण संस्थाओ में आयोजित की जा रही है। शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, ललित कॉलोनी, नेहरू वार्ड, ब्यौहारबाग, जबलपुर, शास. मो. ह. गृहविज्ञान एवं विज्ञान महिला महाविद्यालय, जबलपुर, शास. हायर सेकेण्डरी स्कूल, ओल्ड मिल्क स्कीम, आधारताल कंचनपुर रोड, जबलपुर तथा पं. लज्जा शंकर झा मॉडल उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जबलपुर में परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इन उन्हें में शामिल होने वाले समस्त परिक्षार्थियों को सूचित किया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग व गृह दिमाग द्वारा जारी दिशा - निर्देश अनुसार व्याख्या सुनिश्चित जिया गया है।

उक्त केन्द्रों पर शामिल होने वाले परिक्षार्थियों से अपेक्षा है कि अगर कोई कोविड-19 (पॉजिटिव) संक्रमित है तो तत्काल परीक्षा समन्वयक कार्यालय (कमिश्नर कार्यालय जबलपुर संभाग जबलपुर) के नियंत्रण कक्ष दूरभाष क्रमांक 0761-2970171 अथवा मोबाईल नम्बर 93993827 93 पर सूचित करें। ताकि परीक्षा की समस्त व्यवस्थाएँ सुनिश्वित की जा सके। पं. लज्जा शंकर झा मॉडल उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जबलपुर में कोविड संक्रमित समस्त अभ्यार्थियों के लिए परीक्षा में शामिल होने की व्यवस्था को गई हैं। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर एक अलग अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई है जिसमें कोविड के संभावित लक्षण जैसे जुकाम, बुखार, सांस लेने में कठिनाई इत्यादि पाए जाने वाले परिक्षार्थी बैठ सकेंगे।

सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया गया है कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के निर्देशानुसार समस्त परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को कोविड से संबंधित एक स्वयं प्रमाणीकरण घोषणा पत्र भरना अनिवार्य है। अत: परीक्षा आरंभ होने के 01 घंटा पूर्व (प्रात: 09 बजे तक) परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना अनिवार्य है। सभी परीक्षार्थी कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कोविड-19 गाईड लाईन का पालन करते हुए मास्क, फेस शिल्ड, सेनेटाईजर (पारदर्शी 50 मि.लि. बॉटल) इत्यादि के साथ परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होंगे।

समस्त परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पानी की बॉटल, पारदर्शी सेनेटाईजर की बोतल के अतिरिक्त किसी भी वर्जित, प्रतिबंधित वस्तुओं यथा मोबाईल, कैलकुलेटर, पेजर, स्मार्ट वॉच, इलेक्ट्रानिक डिवाइस आदि के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश वर्जित रहेगा।

उपायुक्त राजस्व द्वारा जानकारी दी गई है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 21 मार्च से 26 मार्च तक जबलपुर शहर के 4 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा के एक सप्ताह पूर्व से जिला मुख्यालय की विभिन्न होटल रेस्तरॉ, लॉज, धर्मशाला आदि पर निगरानी रखी जानी है ताकि कहीं संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा परीक्षा की पवित्रता भंग करने का प्रयास तो नहीं किया जा रहा है। अथवा परीक्षार्थियों के समूह में किसी स्थान विशेष पर एकत्रित होकर संदिग्ध परिस्थितियों में लिफ्ट तो नहीं है। प्रत्येक परीक्षा केंद्रो पर फ्रिस्किंग कार्य के लिए दो पुलिस बल जिसमें एक पुरुष एवं एक महिला नियुक्त की जाएगी। जिससे फ्रिस्किंग का कार्य कराया जा सके। कोरोना संक्रमण को फैलने की गति को नियंत्रण करने के लिए जबलपुर शहर सीमा के अंतर्गत वर्तमान में रात्रि 10:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है ।अतः उक्त अवधि में परीक्षा के लिए आने जाने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र को आधार मानते हुए उन्हें नहीं रोका जावे।

पीएससी की प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी रविवार को काफी संख्या में जबलपुर शहर में आएंगे। इन परीक्षाओं का एडमिशन कार्ड दिखाकर परीक्षार्थी अपने पालकों के साथ खुद के वाहन अथवा सार्वजनिक परिवहन बस, ट्रेन से बेरोक-टोक शहर में आ जा सकेंगे।

जिला प्रशासन द्वारा पीएससी मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिये पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिये आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया है जिसमें जबलपुर पर प्रात: 7 बजे से एवं उपरोक्त परीखा केन्द्रों से परीक्षा समाप्ति उपरांत पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था किये जाने को कहा गया है। लॉकडाउन में परीक्षार्थियों को यह छूट रहेगी कि आर.टी.ओ. व पुलिस परीक्षार्थियों के वाहन, रिक्शा इत्यादि को नहीं रोकेंगे, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेंड से

कुछ परीक्षार्थियों के वाहन आ जा सकेंगे। बशर्ते उनमें रोल नं. सहित विद्यार्थी हो।

No comments:

Post a Comment