बाघ के बाद अब मिले तेंदुए के पदचिन्ह ग्रामीणों में दहशत - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, January 9, 2021

बाघ के बाद अब मिले तेंदुए के पदचिन्ह ग्रामीणों में दहशत


रेवांचल टाइम्स - जंगली जानवर जंगल छोड़ अब कर रहे गाँव की ओर पहुँच कर मचा रहे है आतंक क्या है पूरा मामला सिवनी जिले के अंतर्गत आने वाले वन्य बहुमूल्य सघन आबादी वाले विकासखंड केवलारी के हुगली एरिया के ग्रामीणों अंचलो मैं विगत 1 माह से हिंसकजंगली जानवरों की आवाजाही और 1 प्राणियों की शिकार की वारदातें आम हो गई हैं।

   वन विभाग के कर्मचारी लगातार पूरे योगिनी पांडिया छपारा रेखा के गांव के नजदीकी रहवासी इलाकों के ग्रामीण जनों से अपने घरेलू जानवरों और स्वयं की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।

विगत माह दो प्राण घातक हमले के बाद से ग्रामीणों में खासा भय का माहौल देखा जा रहा है अगली पुलिस थाना अंतर्गत सरीखा ग्राम के आसपास सरंडी विभारी मोहन गांव खैरी के ग्रामीणों से रेवांचल टाइम्स की टीम ने बात किया एवं उनसे रूबरू हुए तो जानकारी अनुसार लोग अपने घरों से रात्रि के समय घर के सामने आंगन ओं में आग के अलाव जलाकर पालतू मवेशियों की सुरक्षा कर रहे हैं। लोगों का यह मानना है कि शेर आप से डरता है और दूर से ही भाग जाता है गत दिवस ग्राम खैरी के सुधीर विषय और खोलेश्वर विषय उनके घर के आंगन में जंगली जानवर के पंजे देखे गए थे जिसके आधार पर ग्रामीणों ने वन विभाग के कर्मचारियों को तत्काल सूचना दी गई वन अधिकारी डिप्टी रेंजर एस .के.वनवालेसे प्राप्त जानकारी के अनुसार मौके में पहुंचकर अपनी टीम के साथ पंजों का निरीक्षण कर जानकारी दी गई कि उक्त निशान तेंदुआ का है।

ग्रामीण लोगों द्वारा लगातार बाघ वन और अन्य वन्य प्राणियों का मूवमेंट अपने खेतों में देखा जा रहा है ।अभी विगत दिवस सत्यम बस जो जबलपुर से उंगली के बीच चलती है वापसी के समय शाम 7:00 बजे केवलारी के ऊगली मार्ग पर कुंडा गांव के नजदीक सड़क पर बस के सामने बाग के आ जाने की घटना की तस्वीरें और वीडियो बस चालक औराही करो द्वारा अपने मोबाइल कैमरे में कैद भी किया गया उक्त वीडियो काफी वायरल भी हुआ लेकिन कुछ भी हो उंगली क्षेत्र में इन दिनों हिंसक प्राणियों का रहवासी एरिया में विचरण से लोगों में डर का माहौल लगातार देखा जा रहा है।


इस संबंध में इनका कहना है


                 वन विभाग लगातार फॉरेस्ट पेट्रोलिंग क्षेत्र के लोगों से देर रात घरों से ना निकलने की ओर सुनसान सड़कों पर वाहन से जाने आने पर रोक लगा दी है।


                  रेंजर वन. परियोजना परी क्षेत्र वन विभाग विकास निगम 

                    ऊगली केवलारी


अखिल बन्देवार के साथ रेवांचल टाइम्स की एक रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment