जारी है बंजर नदी के बहेरी ,भड़िया और सुरखी से अवैध रेत का उत्खनन और भंडारण कार्य विभाग मौन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, November 26, 2020

जारी है बंजर नदी के बहेरी ,भड़िया और सुरखी से अवैध रेत का उत्खनन और भंडारण कार्य विभाग मौन


रेवांचल टाईम्स - मुख्य मंत्री हेल्प लाईन मैं सिकायत करने के बाद भी नहीं रूक रहा है यहाँ पर अवैध रेत उत्खनन काय॔, शासन एवं प्रशासन के नियम निर्देशों के विपरीत लगातार बंजर नदी को खोखला रहे रेत माफिया

समीप वर्ती बहती बंजर नदी के विभिन्न घाटो जिसमें बहेरी , भड़िया एवं सुरखी से इन दिनों शाम ढलते ही रेत माफियाओ के द्वारा लगातार अनवृत अवैध रूप से शासन एवं प्रशासन के नियम निर्देशों के विपरीत अवैध रेत उत्खनन और भंडारण का कारोबार बेरोकटोक धड़ल्ले से संचालित कर रहे हैं । यहाँ पर रेत माफियाओ को ना ही खनिज विभाग, पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन का ड़र और भय नहीं है इनके द्रारा धड़ल्ले से ट्रेक्टर एवं सात सौ नौ वाहनों मैं रात्रि के अंधेरे मैं बंजर नदी के विभिन्न घाटो मैं पहुँच कर बैखौफ होकर धड़ा धड़ रेत का अवैध उत्खनन करके माला माल हो रहे हैं । वही बंजर नदी का तट वन विभाग एवं राजस्व विभाग की शासकीय भूमि है जहाँ पर बगैर किसी रायल्टी दिये रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं । इसकी सिकायत मुख्य मंत्री हेल्प लाईन 181 मैं भी दर्ज करवाने के पश्चात भी विभागीय अमला यहाँ पर दबिस नहीं दे रहा है । सूत्रों ने बताया कि विगत दिनों जबलपुर उड़न दस्ता के साथ मण्ड़ला मैं पदस्थ प्रभारी खनिज अधिकारी के द्वारा अपनी टीम के साथ बहेरी बंजर नदी मैं आधी रात को दबिस दिया गया था जिसमें दो ट्रेक्टरो को मौका स्थल बंजर नदी के अंदर रेत भरते हुए पकड़ा गया था , इसके बाद भी आज पर्यन्त यहाँ पर लगातार अवैध रेत उत्खनन का कारोबार पुनः धड़ल्ले से संचालित है । रेत माफियाओ को किसी प्रकार का ड़र और भय दिखाई नहीं देता है । यहाँ पर पूरी रात दर्जनों ट्रेक्टरो एवं सात सौ नौ वाहनों के माध्यम से बेरोकटोक धड़ल्ले से रेत निकाली जा रही है ।

यहाँ के ग्रामीणों के द्वारा रेत माफियाओ का बंजर नदी से रेत उत्खनन करने का बहुत ज्यादा विरोध किया जाता है किन्तु रेत माफियाओ की ऊँची पहुँच और खनखनाते नोटों के आगे यहाँ पर ग्रामीण विवश हो जाते हैं । इसकी सम्पूर्ण जानकारी संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं जिला प्रशासन को होने के बावजूद इनके खिलाफ कभी भी सख्त काय॔ वाही नहीं की जाती है इसी के चलते रेत माफियाओ के हौसले बुलंद दिखाई दे रहा है । ग्राम पंचायत ईन्दी, ग्राम पंचायत भड़िया एवं ग्राम पंचायत सुरखी के समीप बहती कन्हार और बंजर नदी से रेत माफियाओ के द्वारा धड़ल्ले से रेत का अवैध उत्खनन करने से ग्रामीणों मैं व्यापक आक्रोश दिखाई दे रहा है । पूर्व मैं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को यहाँ पर हो रही अवैध रेत उत्खनन कारोबार को बंद करवाने की माँग को लेकर लिखित मैं अनेको सिकायते की गई है किन्तु आज पर्यन्त रेत के अवैध कारोबार को बन्द नहीं करवाया गया है । क्या शासन के अभय दान और सहयोग से यहाँ पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है ?

जिला कलेक्टर मण्ड़ला एवं जिला पुलिस अधीक्षक मण्ड़ला से जन माँग की गई है कि बहेरी, भड़िया और सुरखी के बंजर नदी के घाटो मैं अनवृत हो रहे रेत उत्खनन कारोबार एवं भंडारण को तत्काल रोका जाये । अब यहाँ पर हो रहे रेत उत्खनन कारोबार को पूर्णतः बन्द करवाने की माँग को लेकर ग्रामीण जनसमुदाय जनादोलन करने की रणनीति बना रहे हैं जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी संम्बधित विभाग एवं जिला प्रशासन की होगी ऐसी जानकारी मीडिया को प्राप्त हो रही है ।


No comments:

Post a Comment