प्रतिवर्ष देश मैं 12 से 13 लाख लोगों की तम्बाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से होती है मृत्यु --सुखदेव सिह ठाकुर । - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, November 26, 2020

प्रतिवर्ष देश मैं 12 से 13 लाख लोगों की तम्बाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से होती है मृत्यु --सुखदेव सिह ठाकुर ।


रेवांचल टाईम्स - जागृति युवा संस्थान के द्वारा तम्बाकू सेवन से होने वाली गम्भीर बीमारियों से बचाव को लेकर ग्रामीण अंचलों मैं गाँव गाँव जागरूकता काय॔ क्रमो का आयोजन  किया जा रहा है

      आदिवासी बहुल्य जिले मंडला की स्वैच्छिक समाज सेवी संस्था "जागृति युवा संस्थान " जामगाॅव के द्वारा जनसमुदाय को तम्बाकू के  सेवन से होने वाले विभिन्न गम्भीर बीमारियों जिसमें शारीरिक,  मानसिक, आर्थिक एवं परिवार मैं पड़ने वाले बूझ से आखिर कैसा छुटकारा पाया जा सकता है, ग्रामीण अंचलों मैं दिन प्रति दिन तम्बाकू सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति एवं रोकथाम को लेकर लगातार जनसमुदाय को जागरूकता काय॔ क्रमो के आयोजनों के माध्यम से समझाने का प्रयास संस्थान के विषय विशेषज्ञों की उपस्थिति मैं सारगर्भित जानकारी प्रदान कर लोगों को तम्बाकू से बने उत्पादों जो भयावह एवं गम्भीर बिमारियो की मुख्य जड़े है इनसे हमैशा दूर रहने के गुर बताया जा रहा है । 

  विगत दिनों संस्थान के पदाधिकारियों एवं विषय विशेषज्ञों की उपस्थिति मैं नैनपुर जनपद पंचायत क्षैत्र के लगभग 35 ग्राम पंचायतों मैं तम्बाकू सेवन से होने वाले गम्भीर बीमारियों एवं दुष्परिणामो से बचाव को लेकर जगह जगह जागरूकता काय॔ क्रमो मैं नुक्कड़ नाटकों का मंचीय प्रदर्शन,  बेनर पोस्टर प्रदर्शनी  एवं संवाद संगोष्ठी का आयोजन किया गया । 

   आयोजित काय॔ क्रम को संबोधित करते हुए जागृति युवा संस्थान के अध्यक्ष श्री सुखदेव सिंह ठाकुर ने ग्रामीण जनसमुदाय को बताया कि आज युवा हो या युवतियाँ, पुरूष हो या महिलाऐ सभी के प्रचलन मैं तम्बाकू से बने विभिन्न आकर्षित पाऊच जो बहुत ही घातक और जानलेवा साबित हो रहे हैं इसका उपयोग धड़ल्ले से कर रहे हैं । हमारे देश मैं तम्बाकू सेवन से प्रति वर्ष 12से 13 लाख लोगों की मृत्यु हो रही है । तम्बाकू सेवन से अनेको प्रकार की गम्भीर बीमारियों की उत्पत्ति होती है और व्यक्ति  इसका समुचित इलाज करवाते करवाते  अंततः मौत की सैया मैं चला जाता है। आखिर तम्बाकू सेवन से मृत्यु हो रही है हम सब जानने के बाद भी आज तम्बाकू का सेवन बेरोकटोक कर रहे हैं । 

  जागृति युवा संस्थान के सचिव संत कुमार ठाकुर ने आयोजित काय॔ क्रमो मैं उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि जब तक लोग बाग तम्बाकू का सेवन नहीं छोड़ेगे तो जिन्दगी से तबाह हो जायेगे और  अंततः हस्ते खेलते परिवार से बिछड़ जायेगे। जिन्दगी हमें बार बार नहीं मिलती है, यह परिवार, बच्चे , माता पिता और सुख सुविधाओं का आनन्द दो बार नहीं मिलना है। जिन्दगी जीने के लिए तम्बाकू का सेवन को पूर्णतः त्याना पड़ेगा , तभी हम सुखमय  एवं सुगमता भरे जीवन जी सकते हैं । आइये आज हम सब एक संकल्प  एवं शपथ ले कि जीवन पर्यन्त कभी भी तम्बाकू से बने उत्पादों का उपयोग नहीं करेंगे और न ही आस पड़ोस के लोगों को करने देंगे । 

   इसी प्रकार नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रेरणा दाई एवं जागरूकता का संदेश दिया गया। बेनर , पोस्टर  प्रदर्शनी से जनसमुदाय को जागरूकता करने का प्रयास किया गया। यहाँ पर आमंत्रित विषय विशेषज्ञों के द्वारा सभी स्थानों पर आयोजित काय॔ क्रमो मे तम्बाकू सेवन से होने वाले गम्भीर बीमारियों एवं शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक हानियो को विस्तृत पूर्वक बताया गया ।

No comments:

Post a Comment