बहेरी बंजर नदी मैं हो रहे अवैध रेत उत्खनन कार्य रोकने के लिए आधी रात को खनिज विभाग के अमला ने दी दबिश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, November 20, 2020

बहेरी बंजर नदी मैं हो रहे अवैध रेत उत्खनन कार्य रोकने के लिए आधी रात को खनिज विभाग के अमला ने दी दबिश

 


 

रेवांचल टाईम्स - एक लम्बे अरसे से यहाँ पर रेत माफियाओ के द्वारा किया जा रहा है अवैध रेत उत्खनन का कार्य 

       विगत दिनों क्षैत्रीय ग्रामीण जनसमुदाय की लगातार शिकवा शिकायतों को देखते हुए ग्राम पंचायत इंद्री के पोषक गाँव बहेरी के समीप बहती बंजर नदी मैं लगातार एक लम्बे अरसे से हो रहे अवैध रेत उत्खनन में पर लगाम लगाने के उद्देश्य से जिला सहायक खनिज अधिकारी, खनिज स्पेक्टर, एवं उड़न दस्ता टीम के द्वारा  आधी रात को यहाँ पर दबिश देकर बहेरी बंजर नदी के घाट मैं दो ट्रेक्टर को अवैध रेत उत्खन्न करते व भरते हुई पाया गया वही उन ट्रेक्टरों की जप्ती की कार्य वाही की गई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार कि बहेरी बंजर नदी मैं इस दौरान खाली गाड़ी बड़ी संख्या मैं भी पाई गई और यहाँ पर लगे सात सौ नो वाहनों के मालिकों को इसकी जानकारी लग जाने से ये कतिपय वाहनों के मालिकों के द्वारा अपनी अपनी गाड़ियों को रास्ते मैं यहाँ वहां छिपाते नजर आ रहे थे । वही मौके पर पहुँची विभागीय खनिज टीम की जानकारी रात्रि मैं चारों तरफ फैल जाने से यहाँ पर और भी अन्य बंजर नदी नालो के घाटो मैं लगे अवैध रेत चोर वाहन सतर्क हो गये । 

   विभाग के द्रारा की गई इस रेत  अवैध उत्खनन की सख्त काय॔ वाही से नैनपुर क्षैत्र मैं हल चल मच गया है । ज्ञातव्य हो कि नैनपुर जनपद पंचायत क्षैत्र इन्द्री, बहेरी, कन्हार नदी के पुल के पास, धनौरा, सुरखी,  भड़िया, बरबसपुर, मुगदरा सहित ऐसे और भी अघोषित रेत उत्खनन के स्थान है जहाँ पर रेत माफियाओ के द्वारा लगातार शासन एवं प्रशासन के नियम निर्देशों को ताक पर रख मन मर्जी के मुताबिक रेत का अवैध उत्खनन काय॔ बेरोकटोक धड़ल्ले से यहाँ पर किया जा रहा है जिसकी लिखित शिकायतें जिला पुलिस अधीक्षक मण्ड़ला सहित मध्यप्रदेश सरकार के मुख्य मंत्री एव संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई है किन्तु रेत माफियाओ के द्वारा आज भी अनवृत रूप रेत का अवैध उत्खनन बेधड़क बेखौफ होकर किया जा रहा है । वही समय समय पर खनिज विभाग के अधिकारियों के द्वारा दबिश कभी कभार भी दी जाती है ओर अपनी कागज़ी की खाना पूर्ति करते है किन्तु कुछेक दिनों तक शांत रहने के बाद पुनः यहाँ पर यह अवैध कारोबार आरंभ कर दिया जाता है । हजारों घन मीटर रेत का अवैध उत्खनन करके रेत माफिया करोड़ पति बन रहे हैं और ग्रामीणों की जीवन दायिनी बंजर नदी एवं कन्हार दिन प्रति दिन खोखला एवं खन्ड़र मैं तब्दील होते जा रही है प्राकृतिक संसाधनों के साथ लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है वहीं खनिज विभाग , मध्यप्रदेश सरकार की रायल्टी चोरी कर रेत माफिया सरकार को भी चूना लगा रहे हैं । महँगी दरों मैं रेत बेचना और ग्रामीणों का खुला शोषण करना इनकी नियती बन चुकी है।

   बंजर नदी एवं कन्हार नदी के समीप बसे गांवो के कुछेक नागरिकों के द्वारा इस अवैध रेत उत्खनन कारोबार एवं भंडारण को रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग को लिखित मैं सिकायत कर यहाँ विरोध भी किया जाता है किन्तु चमचमाते नोटों, रूपये के आगे इन्हें संरक्षण प्रदान करने वाले शासकीय तंत्र भी मिल जाते हैं जिससे ग्रामीणों की सिकायते धरे की धरे रह जाती है । 

   विगत काफी दिनों से रेवांचल टाइम्स  के द्वारा एक मुहिम चला कर यहाँ पर एक लम्बे अरसे से हो रहे अवैध रेत  उत्खनन  एवं भंन्ड़ारण को रोकने के लिए समय समय पर ग्रामीणों की आवाज को प्राथमिकता के साथ प्रकाशित कर जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का यहाँ पर हो रहे अवैध रेत उत्खनन कारोबार को रोकने के लिए ध्यान आकर्षित किया जा रहा है , इसी के परिणाम स्वरूप आज बहेरी बंजर नदी मैं खनिज विभाग के अमले के द्वारा आधी रात को दबिस देकर मौके स्थल पर दो ट्रेक्टर को अवैध रेत भरे जप्ती बनाया गया है ।

No comments:

Post a Comment