1 दिसम्बर को मनाया जायेगा विश्व एड्स दिवस - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, November 30, 2020

1 दिसम्बर को मनाया जायेगा विश्व एड्स दिवस


रेवांचल टाइम्स - मण्डला 29 नवम्बर 2020 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जनसमुदाय को जानकारी दी कि 1 दिसम्बर 2020 को विश्व एड्स दिवस मनाया जायेगा। इसका उददेश्य है लागों का जन जागरूक करना है। एड्स एक लाइलाज बीमारी है, इस बीमारी में व्यक्ति के अन्दर रोग से लड़ने की अत्यधिक क्षमता कम हो जाती है एवं व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है।

 

एचआईवी एड्स


एचआईवी (हृयूमन इम्यूनों डेफीशिएन्सीवायरस) उस वायरस या विषाणु को कहते हैं, जो मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या बीमारियों से बचाने वाली ताकत को कम कर देता है। जिन व्यक्तियों के शरीर में यह विषाणु होता है, उन्हें एचआईवी पॉजीटिव कहा जाता है। 


एचआईवी, एड्स संक्रमण कैसे होता है

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक एचआईवी वायरस पहुचने के चार रास्ते हैं-


एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संपर्क करने से। एचआईवी संक्रमित सिरिंज व सुई के पुनः उपयोग से। एचआईवी संक्रमित रक्त लेने से। एचआईवी संक्रमित माता-पिता से उसके होने वाले शिशु तक। 


एचआईवी, एड्स संक्रमण कैसे नहीं फैलता


एचआईवी व्यक्ति के साथ खाना खाने से। सामान्य सामाजिक व्यवहार जैसे- हाथ मिलाने, गले मिलने से। खाने के बर्तन, कपडे़, बिस्तर शौचालय टेलीफोन इत्यादि के उपयोग से नहीं होता। खांसने, छींकने या हवा से। मच्छरों के काटने, या घरों में पाये जाने वाले कीडे़ -मकोड़ों के काटने से नहीं होता। 


एचआईवी के बचने के उपाय


अपने साथी के साथ वफादारी रखें। यौन संबंध के दौरान कण्डोम का सही और सतत् इस्तेमाल। केवल लाइसेंस प्राप्त रक्त बैंक से जांच किये गये खून का इस्तेमाल। हर बार नई या उबली हुई और सीरिंज का इस्तेमाल। गर्भावस्था के दौरान एचआईवी की जांच और उपयुक्त इलाज।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वा. अधिकारी ने समस्त ए.एन.एम, एम.पीडब्ल्यू आशा कार्यकर्ता एवं सी.ए.ओ को निर्देश जारी किये हैं कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में विश्व एड्स दिवस का आयोजन किया जाये एवं 20 से 25 लोगों को जिसमें जन प्रतिनिधि, एन.जी.ओ को शामिल करना है और जन जागरूक किया जाये। लोगों के स्वस्थ जीवन शैली पर परार्मश दिया जाये। यह कार्यक्रम कोविड-19 के कारण भारत सरकार के दिशा-निर्देशों को कड़ाई से पालन करने के क्षेत्र में निर्देश दिये गये। व्यक्तियों के सामाजिक दूरी के साथ-साथ मॉस्क पहनना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment