समस्याओं का निराकरण नही हुआ तो होगा उग्र आंदोलन किसान यूनियन नैनपुर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, September 19, 2020

समस्याओं का निराकरण नही हुआ तो होगा उग्र आंदोलन किसान यूनियन नैनपुर





रेवांचल टाइम्स नैनपुर - किसानों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदन पत्र माननीय एसडीएम महोदय जी को सभी किसानों के द्वारा एस डी एम कार्यालय में जाकर सौंपा गया किसानों के द्वारा रेवांचल टाइम्स को बताया आवेदन पत्र के माध्यम से हम सबने एस डी एम महोदय को बताया कि  प्रतिवर्ष नैनपुर विकासखंड मैं खरीब एवं रवि सीजन में किसानों के लिए पर्याप्त खाद सहकारी संस्थाओं के द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाती है और समय पर खाद नहीं मिलने से किसानों की उपज प्रभावित होती है एवं जिन किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड अन्य सहकारी बैंकों में है उनको भी खाद के लिए परेशान होना पड़ता है। अत : ऐसे किसानों को भी सहकारी  संस्था से नगद खाद क्रय करने की सुविधा प्रदाय की जावे एवं खाद की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

              यह की सिंचाई विभाग के द्वारा विगत कई वर्षों से नहर मुख एवं वितरिका माइनर आदि की साफ सफाई नहीं कराई गई है जिसके कारण किसानों को धान एवं गेहूं में पानी के लिए अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और समय पर पानी नहीं मिलने से उपज प्रभावित होती है अत: संबंधित विभाग को उपरोक्त संदर्भ मैं उचित दिशा निर्देश प्रदान करके करवाई सुनिश्चित कराई जावे।

           यह कि वर्तमान में जो केंद्र सरकार के द्वारा (तीन कृषि अध्यादेश 2020) लागू किए गए हैं हम सभी किसान उन अध्यादेशों का विरोध करते हैं और उन्हें वापस लेने की मांग करते हैं और आप भी एक किसान पुत्र होने के नाते केंद्र सरकार से इन आध्यादेशों को वापस लेने की मांग करें।

                यह की आगामी समय में होने वाली शासकीय खरीदी समर्थन मूल्य में किसानों को बहुत सारी आसुविधाओं का सामना करना पड़ता है संगलन प्रांगण में गंदगी तूलाई का पैसा किसानों को देना पड़ता है मंडी प्रांगण में किसानों को रोक कर व्यापारियों का माल पहले तोला जाता और आदि समस्याएं होती है एवं शासकीय खरीदी कृषि मंडी प्रांगण में कराई जावे जिसमें सारी सुविधाएं उपलब्ध हो सकती है।

         यह कि वर्तमान में मक्का खरीदी हेतु पंजीयन नहीं किया जा रहा है अतः समर्थन मूल्य बिक्री हेतु मक्का पंजीयन शीघ्र से शीघ्र कराया जाए।

                वही किसानों ने एसडीएम महोदय जी से निवेदन किया है की रवि सीजन के पहले यदि हमारी समस्याओं का समय रहते समय तक समाधान नहीं किया गया तो किसान यूनियन नैनपुर के तत्वधान में उग्र आंदोलन किया जावेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन की होगी

No comments:

Post a Comment