कजरवाड़ा पंचायत के दखनी टोला मैं पुलिया निर्माण काय॔ की माँग को लेकर प्रशासन को सौंपा गया ज्ञापन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, September 19, 2020

कजरवाड़ा पंचायत के दखनी टोला मैं पुलिया निर्माण काय॔ की माँग को लेकर प्रशासन को सौंपा गया ज्ञापन

 


लम्बे समय से ग्रामीणों को आवागमन की हो रही समस्या                                                  -   

रेवांचल टाइम्स नैनपुर- समीप वर्ती ग्राम पंचायत कजरवाड़ा जनपद पंचायत नैनपुर के ग्रामीणों ने बताया है कि यहाँ के पोषक गाँव दखनी टोला के वशिन्दो को वर्षा ऋतु हो या ग्रीष्म ऋतु बारह महीने  आवागमन को लेकर भारी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है । यहाँ पर विकास तो चारों तरफ हुए हैं किन्तु ग्राम पंचायत के सरपंच,  सचिव वा रोजगार,  पंचो के द्वारा अनेको बार ग्राम पंचायत की बैठकों एवं यहाँ पर आयोजित होने वाली तमाम ग्राम सभाओं मैं सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित करके जनपद पंचायत नैनपुर के वरिष्ठ अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों को यहाँ पर दखनी टोला जहाँ पर वार्ड क्रमांक 12 , 13,एवं 14 के लगभग 50 से 60 मकानों की आबादी मैं निवासरत गरीब वशिन्दो को बेहद परेशानियों का इनके आवागमन को लेकर होती है । इन सभी तीनों वार्डों तक पहुँचाने के लिए यहाँ पर बना जल संसाधन विभाग का जलाशय रोड़ा साबित होता है । पूरे समय सिमरिया  ड़ेम,  जलाशय मैं पानी का भराव होने के कारण ग्रामीणों , स्कूली छात्र छात्राओं को मुख्य सड़क मार्ग तक आने जाने मैं लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ता है । यहाँ पर जब और ज्यादा परेशानी होती तब यहाँ की गर्भवती  महिलाओं को प्रसव पीड़ा के दौरान 108 वाहन लेने आता है । सड़क तो बनी है किन्तु रास्ते मैं बड़े नाले के कारण यहाँ से कोई भी वाहन इस पार से उस पार नही जा पाता है । 

   यहाँ के सरपंच वीरेन्द्र परते ने मीडिया को बताया है कि सिमरिया जलाशय मैं पूरे वर्ष पानी का भारी भराव रहता है,  यहाँ की तीन वार्डों के निवासियों को आने जाने मैं बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है । जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को अनेको बार ग्राम पंचायत से प्रस्ताव बनाकर यहाँ पर बड़ी पुलिया का निर्माण कार्य किसी भी मद की राशि से पूर्ण किया जाये किन्तु पंचायत के द्वारा दिये गये आवेदनो एवं प्रस्ताव पर आज पर्यन्त अमल नहीं किया गया है । यहाँ के ग्रामीणों को तो परेशानियाँ होती ही है मुझे खुद बेहद पीड़ा होती है क्योंकि मैं इस ग्राम पंचायत का एक जिम्मेदार सरपंच हूँ । जनता के द्वारा मुझे ग्राम मैं सर्वांगीण विकास के लिए निर्वाचित की है इसलिए मेरा प्रथम कर्तव्य बनता है कि यहाँ की मूल भूत जनसमस्याओ का निराकरण त्वरित रूप से हो । सिमरिया जलाशय बनने के पश्चात यहाँ के वार्ड वासियो को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । अगर समय रहते जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान यहाँ पर पुलिया निर्माण काय॔ को लेकर नहीं जाता है तो मेरे द्रारा ग्राम पंचायत के सभी वार्डों के पंचो के साथ मैं स्वयं जनादोलन करने के लिए विवश हूँ । क्योंकि यहाँ की यह समस्या बहुत पुरानी है जिस पर प्रशासन एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का समुचित ध्यान आकर्षित नहीं हो रहा है और पंचायत के द्वारा लगातार दिये जा रहे प्रस्ताव,  माँग पत्र , आवेदनो पर आज पर्यन्त कोई भी कार्यवाही नहीं की जा रही है । 

   विगत दिनों दखनी टोला के मूल  गरीब वशिन्दो ने रेवांचल टाइम्स संवाददाता राजा विश्वकर्मा को अपनी अलग अलग मुलाकातो मैं बताया कि तीन वार्डों को आदिवासी परिवारों के महिला,  पुरुष  एवं बच्चों,  स्कूल मैं पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को भारी समस्याओं से यहाँ पर बड़े नाले मैं पुलिया नहीं होने के कारण जूझना पड़ रहा है । ग्रामीण जनो को अगर यहाँ पर कोई भी परिवार के सदस्यों के बीमार होने पर बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है , यहाँ पर कोई भी वाहन नही आ सकता है । पंचायत के कार्य के लिए लम्बे रास्ते तय करके आना जाना पड़ता है । मुख्य सड़क मार्ग मण्ड़ला सिवनी व रेल मार्ग से ग्रामीणों का पूरी तरह कटाव हो जाता है । ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव के द्वारा पूर्व से यहाँ पर पुलिया निर्माण काय॔ की  स्वीकृति शासन से प्राप्त करने के लिए प्रयास तो किये जा रहे हैं किन्तु इनकी जन हितैषी पुलिया निर्माण काय॔ आज भी अधर मैं लटकी दिखाई दे रही है । 

  विगत दिनों यहाँ के सरपंच वीरेन्द्र कुमार परते के द्वारा दखनी टोला सिमरिया जलाशय के पास पुलिया निर्माण काय॔ की जन माँग को लेकर संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं जनपद पंचायत नैनपुर के मुख्य काय॔ पालन अधिकारी,  सहायक यंत्री,  तकनीकी अमला से मुलाकात करके ग्रामीणों को होने वाली समस्याओं से अवगत करवाया गया है । अगर यहाँ पर समय शीमा के अन्दर जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा शीघ्र पुलिया निर्माण काय॔ की स्वीकृति प्रदान नहीं किया जायेगा तो पंचायत के जनप्रतिनिधियों के द्वारा जनादोलन करने की रणनीति बनाई जा रही है जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी संम्बधित विभाग एवं जिला प्रशासन की होगी ।

   बहरहाल जिला कलेक्टर मण्ड़ला एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से जन माँग की गई है कि यहाँ की वर्षों पुरानी ज्वलंत समस्या पुलिया निर्माण काय॔ की शीघ्रस्वीकृति प्रदान कर ग्रामीणों को इनकी समस्याओं से निजात दिलवाया जाये ।

No comments:

Post a Comment